अन्तर्राष्ट्रीय

हमलों और धमाकों से दहला अफगानिस्‍तान, 18 सैनिकों समेत 23 की मौत

अफगानिस्‍तान में शनिवार को हुए दो आत्‍मघाती हमलों और बम धमाकों में कम से कम 23 लोग मारे गए, जबकि दर्जन लोग घायल हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सबसे बड़ा हमला पश्चिमी प्रांत फराह में देर रात को अफगान सेना के एक अड्डे पर हुआ, जहां तालिबान आतंकवादियों के हमले में कम से कम 18 सैनिकों की मौत हो गई. पश्चिमी प्रांत फराह में शनिवार देर रात को अफगान सेना के एक अड्डे पर तालिबान आतंकवादियों के हमले में कम से कम 18 सैनिकों की मौत हो गई. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीर ने बताया, ‘पिछली रात फराह के बाला बुलुक जिले में सेना के एक अड्डे पर आतंकवादियों ने हमला किया. हमले में हमने 18 सैनिक खो दिए. दो सैनिक घायल हुए हैं. हमने इलाके में और बल भेजे हैं.’ तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है.आत्‍मघाती हमलों और धमाकों से दहला अफगानिस्‍तान, 18 सैनिकों समेत 23 की मौत

बुलुक में सेना के अड्डे पर आतंकवादियों का हमला

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीर ने बताया, ‘पिछली रात फराह के बाला बुलुक जिले में सेना के एक अड्डे पर आतंकवादियों ने हमला किया. हमले में हमने 18 सैनिक खो दिए. दो सैनिक घायल हुए हैं. हमने इलाके में और बल भेजे हैं.’ तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

काबुल के दूतावास क्षेत्र के पास भी हुआ आत्मघाती हमला
इससे पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के दूतावास क्षेत्र के पास शनिवार (24 फरवरी) को एक आत्मघाती हमले में कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गई और छह घायल हो गए. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने एएफपी को बताया, ‘‘काबुल के शश दराक क्षेत्र में आज सुबह एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया, जिससे एक व्यक्ति मारा गया और छह अन्य घायल हो गए.’’

सुरक्षा से जुड़े एक सूत्र ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यह धमाका अफगान खुफिया एजेंसी नेशनल डाइरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी (एनडीएस) के परिसर के समीप हुआ. एनडीएस परिसर नाटो मुख्यालय तथा अमेरिकी दूतावास के निकट है.

इससे पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर बीते 29 जनवरी को इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया था, जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई थी और 16 घायल हो गए थे. हमला सुबह करीब चार बजे शुरू हुआ और इसके बाद काफी देर तक गोलीबारी होती रही थी.

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने कहा था कि अकादमी की सुरक्षा मुहैया कराने के लिए जिम्मेदार सैन्य इकाई पर एक आत्मघाती हमलावर ने पहले हमला किया, जिसके बाद जवानों के साथ संघर्ष शुरू हुआ. वजीरी के मुताबिक सुबह के हमले में कम से कम पांच विद्रोही शामिल थे. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में दो हमलावर मारे गए थे, जबकि दो आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था. उन्होंने कहा कि एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया था.

 

Related Articles

Back to top button