फीचर्ड

हम देश को लुटने नहीं देंगे:मोदी

mdनयी दिल्ली (एजेंसी)। देश आज 69वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से देश को दूसरी बार संबोधित किया। केसरिया साफे में पहुंचे प्रधानमंत्री ने कहाकि आज का यह सवेरा देश के सवा सौ करोड़ लोगों के विश्वास का सवेरा है। बोले-आजादी के पावन पर्व पर आप सबको हार्दिक शुभकामनाएं। आजादी के लिए देश पर कुर्बान होने वाले शहीदों को नमन किया। मोदी ने कहाकि हमारी सरकार पर एक पैसे का भ्रष्टाचार नहीं। उन्होंने अपना संकल्प दोहराया कि हम इस देश को अब नहीं लुटने देंगे। इससे पहले मोदी ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रृद्धांजलि दी। मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

मोदी ने लोगों से एकता और अखंडता बनाए रखने की अपील की। जातिवाद और संप्रायवाद को विकास के लिए बाधक बताया। उन्होंने देश की सवा सौ करोड़ लोगों की आबादी को टीम इंडिया कहकर संबोधित किया। कहा लोकतंत्र में जनभागेदारी बेहद जरूरी है। आज हम जहां हैं वह लोगों के प्रयास के बिना संभव नहीं। देश में गरीबी की चिंता जताते हुए कहाकि हम अपनी व्यवस्था और संसाधन से इसे दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। गरीबों के लिए बैंकों का राष्ट्रियकरण किया गया। बैंक गरीबों के लिए दूर की कौड़ी हुआ करता था, लेकिन उनकी सरकार ने उन्हें मुख्य धारा में जोड़ने के लिए योजनाएं चलाईं। प्रधानमंत्री जनधन योजना और स्वच्छता अभियान पर चर्चा करते हुए कि 17 करोड़ों लोगों ने जनधन योजना के तहत खाता खुलवाया और एक साल में 20 हजार करोड़ रुपए इसमें जमा कराए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली बार लाल किले से मैंने शौचालय की बात की थी। उस समय कई लोगों ने कहा कि यह कैसा प्रधानमंत्री हैं, जो लाल किले से शौचालय और सफाई की बात कर रहा है। लेकिन कई सर्वे में ये साबित हो गया कि स्वच्छता अभियान का असर पड़ा। देशभर में लोगों ने इस अभियान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। उन्होंने कहा है हमने अपने अभियान में 7 लोगों को जोड़ने का काम किया जिससे तेजी से लोग एक-दूसरे जुड़ते गए। इसका असर यह हुआ की देश के सभी नागरिकों ने इसमें हिस्सा लिया, वह चाहे बॉलीवुड का कलाकार हो, नेता हो, बैंककर्मी हो, उद्योगपति हो या फिर आम आदमी। इन सब ने भी इस अभियान को सफल बनाने में अपना पूरा योगदान दिया और लगातार दे रहे हैं। धानमंत्री ने कहा कि 2019 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की डेढ़ सौवां जन्म दिवस मनाया जाना है, हमें उस समय तक भारत को स्वच्छ बनाना है। उन्होंने ने कहा कि स्कूलों में शौचालय बनाने के अभियान में भी सफलता मिली है। 

स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। राजधानी दिल्ली में भी जमीन से लेकर हवा तक पैनी निगाहें हैं। दिल्ली में किसी भी नापाक मंसूबे को नाकाम करने के लिए 40,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गई है। इनमें से 12,000 से अधिक अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के कर्मियों को सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील इलाकों खासकर लाल किले के आसपास तैनात किया गया है। मोदी कल लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे।
केंद्रीय गह मंत्रालय ने आगाह किया कि पाकिस्तान आधारित आतंकवादी संगठन और इंडियन मुजाहिद एवं अन्य आतंकी समूह तथा सिम्मी के सदस्य दिल्ली में कमल मंदिर, नोएडा में मॉल, मेट्रो स्टेशनों, भाजपा कार्यालयों और राजनीतिक हस्तियों को निशाना बना सकते हैं। लाल किले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री के लिए कांच का बुलेट-प्रूफ सुरक्षा घेरा स्थापित किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि देश के 69वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर लाल किले और आसपास के इलाकों को कल उड़ान निषिद्ध क्षेत्र घोषित किया गया है तथा बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। दिल्ली में दूसरे महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की भी सुरक्षा कड़ी की गई है।

Related Articles

Back to top button