राष्ट्रीय

हरियाणा पंचायत चुनाव: 584 पंच पदों के लिए नहीं मिला कोई योग्‍य उम्‍मीदवार

PANCHAYAT-ELECTIONकरनाल. हरियाणा हरियाणा में पंचायत चुनाव की नई शर्तों के चलते एक, दो नहीं बल्कि 584 सीटों के लिए योग्‍य उम्‍मीदवार नहीं मिल रहे हैं. इतना ही नहीं कैथल और करनाल जिले में सरपंच पद के लिए किसी ने भी नामांकन-पत्र दाखिल नहीं किया है.

पंचायती राज संस्‍थाओं (ग्राम पंचायत, पंचायत समितियां व जिला परिषद) के चुनाव लड़ने के लिए राज्‍य सरकार ने एक शैक्षिक योग्यता सहित दूसरी शर्तों लागू की थी जिसकी वजह से अब पंच पदों के लिए योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं. यहीं वजह है कि पहले चरण के नामांकन दाखिल होने के दौरान 584 वार्ड ऐसे हैं, जहां पंच पद के लिए एक भी नामांकन दाखिल नहीं हुआ. इतना ही नहीं आगे देखना होगा कि ये हालात तीन चरणों में रहते हैं या नहीं.

इन वार्डों के लिए नहीं आया कोई नामांकन

अंबाला के 5, भिवानी के 31, फरीदाबाद के 18, फतेहाबाद के 42, गुड़गांव के 12, हिसार के 39, झज्जर के 17, जींद के 74, कैथल के 41, करनाल के 2, कुरुक्षेत्र के 26, महेंद्रगढ़ के 3, मेवात के 63, पलवल के 37, पंचकूला के 20, पानीपत के 14, रोहतक के 24, रेवाड़ी के 13, सिरसा के 37, सोनीपत के 15 तथा यमुनानगर जिले के 51 वार्ड के लिए किसी भी उम्‍मीदवार का नामांकन नहीं आया.

क्‍या है शर्त

अनुसूचित जाति के लिए शैक्षिक योग्यता आठवीं तय की गई है. अनुसूचित जाति की महिला के लिए यह योग्यता 5वीं पास रखी गई है.

अब क्या होगा

राज्य चुनाव अभी दूसरे व तीसरे चरण के आंकड़े आना का इंतजार कर रहा है. तीनों चरणों के मतदान के बाद नतीजे आने के बाद जो पद खाली रह जाएंगे उन पर फिर से मतदान कराया जाएगा. अगर फिर भी कोई योग्‍य उम्‍मीदवार नहीं मिला तो चुनाव आयोग सरकार को पत्र लिखेगा.

 

Related Articles

Back to top button