फीचर्डराज्य

हरियाणा में जाट आरक्षण पर बनी कमेटी, CM खट्टर ने हड़ताल खत्म करने की अपील की

103828-461939-haryana-jat-protestदस्तक टाइम्स एजेंसी/चंडीगढ़: हरियाणा में आरक्षण की मांग को लेकर हो रहे प्रदर्शनों को लेकर खट्टर सरकार ने कमेटी गठित की है। खट्टर ने कहा कि कमेटी 31 मार्च तक रिपोर्ट देगी। शुक्रवार को हुई सर्वदलीय बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि सभी नेताओं से कई मुद्दों पर चर्चा हुई है । उन्होंने उम्मीद जताई की आरक्षण आंदोलन शुक्रवार यानी आज खत्म हो जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई जिसके बाद उन्होंने आंदोलन खत्म करने की अपील की। खट्टर ने लोगों से सरकारी संपत्ति को नुकसान न पहुंचाने और राजमार्ग बाधित ना करने की अपील की है।

अवरोध को खत्म करने के लिए समुदाय के नेताओं और सरकार के बीच हुई बातचीत विफल हो जाने के बाद जाट आंदोलन राज्य के अन्य हिस्सों में भी फैल गया है, जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में ओबीसी वर्ग के तहत आरक्षण की मांग को लेकर चल रहे जाट समुदाय के प्रदर्शन को देखते हुए रोहतक जिले में प्रशासन ने इंटरनेट और मोबाइल एसएमएस सेवाओं को अनिश्चितकाल तक निलंबित कर दिया है।

आरक्षण की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शनों की वजह से सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ है। सबसे ज्यादा असर रोहतक-झज्जर क्षेत्र पर हुआ है, जो इन प्रदर्शनों का केंद्र है। इसके अलावा भिवानी, सोनीपत और हिसार भी प्रदर्शनों के चलते प्रभावित हुए हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की ओर से आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए कोटा बढ़ाने के प्रस्ताव को प्रदर्शनकारियों ने खारिज कर दिया था। उन्होंने पानीपत में कई स्थानों पर सड़क जाम की। इससे उत्तर प्रदेश की ओर आने वाले वाहनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा है । प्रदर्शनकारियों द्वारा सड़कें जाम किए जाने के चलते, हरियाणा रोडवेज ने कई प्रभावित रूटों पर अपनी बस सेवा को निलंबित कर दिया है। प्रशासन ने पूरे रोहतक जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिसके तहत पांच या इससे ज्यादा लोगों के एक स्थान पर जुटने की मनाही है।

Related Articles

Back to top button