अन्तर्राष्ट्रीय

‘हार्वे’ के बाद अब अमेरिका पर ‘इरमा’ की मार, फ्लोरिडा और प्यूर्टो रिको में इमरजेंसी घोषित

टेक्सास और लुसियाना में ‘हार्वे’ द्वारा मचाई गई तबाही के बाद अब अमेरिका पर ‘इरमा’ तूफानके चलते संकट के बादल मंडराने लगे हैं। इरमा को 50 साल का सबसे खतरनाक तूफान बताया जा रहा है, जिसे देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा और प्यूर्टो रिको में आपातकाल घोषित कर दिया है।
हार्वे' के बाद अब अमेरिका पर 'इरमा' की मार, फ्लोरिडा और प्यूर्टो रिको में इमरजेंसी घोषितकैटेगरी 5 का खतरनाक चक्रवाती तूफान
दक्षिण पूर्व अमेरिका पर एक और खतरनाक चक्रवाती तूफान ‘इरमा’ का खतरा मंडराने लगा है। इरमा तूफान अब और भयानक रूप अपनाते हुए कैटेगरी 5 के शक्तिशाली तूफान में बदल गया है। जिससे फ्लोरिडा, प्यूर्टो रिको और अमेरिकी द्वीपसमूह के प्रभावित होने की आशंका जताई गई है। इसे देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा और प्यूर्टो रिको में इमरजेंसी की घोषणा कर दी है।

दिन- बुधवार 06 सितंबर 2017, का राशिफल जानें किन-किन राशियों का होगा आज भाग्योदय

अमेरिका के नेशनल हर्रिकेन सेंटर (एनएचसी) ने बताया कि ‘इरमा’ तूफान के साथ 215 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। इस तूफान के कारण 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है, जिससे लैंड स्लाइड के साथ-साथ भीषण बाढ़ भी आ सकती है। जानकारी के मुताबिक इरमा का केंद्र लीवार्ड द्वीप से 660 किलोमीटर पूर्व में है और यह 20 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पश्चिम की ओर बढ़ रहा है।

48 घंटे में तूफान के और मजबूत होने की आशंका
‘इरमा’ को लेकर जारी की गई चेतावनी के बाद लोगों ने रोजमर्रा से जुड़े सामानों को जुटाना शुरू कर दिया है। तूफान के खतरे को देखते हुए लोगों ने खाना, पानी और जरूरत के सामान को स्टोर कर लिया है। इसके लिए दुकानों के बाहर लंबी लाइन देखी जा सकती थी।

चक्रवाती तूफान ‘इरमा’ को लेकर एनएचसी ने लोगों को आगाह किया कि अगले 48 घंटे में इस तूफान के और मजबूत होने की आशंका है। आपको बता दें कि हाल ही में टेक्सास के तट से टकराने वाला हार्वे भी चौथी श्रेणी का तूफान था, जिसने भारी तबाही मचाई थी।

 

Related Articles

Back to top button