फीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

हिमाचल में मिठाई से नहीं मटन से मनेगा जश्न, बीजेपी-कांग्रेस ने बुक किए 30 हजार बकरे

शिमला| हिमाचल चुनाव परिणाम से पहले एक दिलचस्प खबर सामने आई है. कांग्रेस और बीजेपी, दोनों ही पार्टियों ने 30 हजार बकरे बुक किए हैं. ये बकरे जीत के जश्न के लिए बुक किए गए हैं. जीतने वाली पार्टी मटन खाकर और खिलाकर जीत का स्वाद चखेगी. बता दें कि खुशी के मौके पर गुजरात में जहां पेड़े बांटने का चलन है, वहीं दिल्ली में लड्डू बांटे जाते हैं. ये दोनों ही राज्य मैदानी हैं. हिमाचल चूंकि पहाड़ी इलाका है, लिहाजा वहां मिठाई का पाचन कर पाना लोगों के लिए मुश्किल रहता है. जबकि मटन शरीर में गर्माहट देता है.हिमाचल में मिठाई से नहीं मटन से मनेगा जश्न, बीजेपी-कांग्रेस ने बुक किए 30 हजार बकरे

हिमाचल में लोग ऊंचाई वाले इलाकों में आते-जाते हैं इसलिए कुल्लू के बाद ही इसका चलन शुरू हो जाता है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए मतों की गणना कल होगी. हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मतगणना हो रही है जिसमें मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल समेत 337 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. राज्य में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी भाजपा और कांग्रेस ने सभी 68 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

हिमाचल में 75.28 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव पूर्वानुमानों में बीजेपी की जीत की संभावना जताई गई है. मतगणना के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. मतगणना सभी 68 निर्वाचन क्षेत्रों में 42 मतदान केंद्रों पर एक साथ शुरू होगी. हिमाचल में हर चुनाव के बाद सरकार बदलने की परंपरा सी बन गई है. वैसे भी एग्जिट पोल के परिणामों से बीेजेपी के हौसले बुलंद हैं. मतगणना के लिए 2,820 कर्मचारियों को तैनात किया गया है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button