टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

तटरक्षक बचाव दल ने कर्नाटक में 155 लोगों की जान बचाई

उत्तर कन्नड़ (कर्नाटक): भारतीय तटरक्षक बल ने कर्नाटक में एकदिवसीय बचाव अभियान चलाया, जिसमें शुक्रवार को बाढ़ प्रभावित उत्तर कन्नड़ जिले में फंसे 155 लोगों को बचाया गया। बचाव अभियान मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) का हिस्सा था, जिसमें प्रत्येक टीम में सात से नौ तटरक्षक बल शामिल थे और उत्तर कन्नड़ के कादरा, उंगलीजूग द्वीप और खरेगूग द्वीप के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में तैनात और तैनात किया गया था।

बयान में कहा गया है कि एक टीम ने खड़गेजूग गांव से कुल 90 लोगों को बचाया, जबकि बचाव दल ने राज्य प्रशासन के सहयोग से बोडोजूग द्वीप से 10 लोगों को बचाया। आपदा प्रतिक्रिया टीमों (डीआरटी) द्वारा दो रबरयुक्त तैरने वाली नावों, लाइफ जैकेट और लाइफबॉय का उपयोग करके बचाव अभियान चलाया गया था।

बयान में कहा गया है कि सुबह के इस अभियान में फंसे हुए 23 कर्मियों को बचाया गया और राहत अभियान में लगाया गया। इस बीच, कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) ने कहा कि यह पहली बार है जब राज्य में 500 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई है। उत्तर कन्नड़ में अंकोला-डोंगरी खंड में 22 जुलाई से 23 जुलाई के बीच 24 घंटों में 541 मिमी बारिश हुई।

इसी अवधि में राज्य के 13 प्रमुख जलाशयों में 42 टीएमसी पानी डाला गया। केएसएनडीएमसी के अधिकारियों के अनुसार, छह जिलों में कुल 18 तालुकों ने उल्लेखनीय नुकसान की सूचना दी है। संबंधित जिला प्रशासन द्वारा निचले और कमजोर क्षेत्रों में रहने वाले कुल 8,733 व्यक्तियों को स्थानांतरित कर दिया गया है। उत्तर कन्नड़ (3,066), शिवमोग्गा (8) और बेलगावी (1,890) जिलों में रहने वाले कुल 4,964 लोगों ने 80 राहत शिविरों में शरण ली है।

Related Articles

Back to top button