फीचर्डराष्ट्रीय

हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले में ‘परिवार’ को मिली थी 200 करोड़ की दलाली

चर्चित अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की परतें खुलनी शुरू हो गयीं हैं। 12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए अगस्ता वेस्टलैंड से 10 फीसद की दलाली तय हुई थी।

नई दिल्ली। अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर खरीद घोटाले की परतें खुलने लगी हैं। जांच एजेंसियों के पास मौजूद ताजा साक्ष्यों के मुताबिक घोटाले में सबसे बड़ी भूमिका ‘फैमिली’ की थी। दलाली का सबसे बड़ा हिस्सा भी उसे ही गया था।

12 वीवीआइपी हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए अगस्ता वेस्टलैंड से 10 फीसद की दलाली तय हुई थी। इसमें पांच फीसद ‘फैमिली’ के लिए थी। इस लिहाज से 5,620 लाख यूरो के कुल डील में 280 लाख यूरो (लगभग 200 करोड़ रुपये) ‘परिवार’ को दिए गए थे। जिस समय यह सौदा हुआ था, उस वक्त केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार थी।

जांच से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दलाली की रकम दो दलालों गुइडो हस्के और क्रिश्चियन मिशेल के जरिये अलग-अलग आई थी। दोनों को 280-280 लाख यूरो का बंटवारा करना था। लेकिन, बाद में क्रिश्चियन मिशेल ने अन्य खर्चे दिखाकर अपना हिस्सा 420 लाख यूरो कर लिया था। दोनों दलालों की ओर से ‘फैमिली’ तक दलाली की रकम पहुंचाई गई थी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हस्के के मार्फत दलाली की रकम के बंटवारे का पूरा कच्चा-चिट्ठा मिल गया है। आरोपियों की गिरफ्तारियां भी इसी आधार पर हुई हैं। लेकिन, क्रिश्चियन मिशेल के मार्फत दी गई दलाली का कोई साक्ष्य नहीं मिला है। माना जा रहा है कि मिशेल ने दलाली की रकम का बंटवारा दुबई में ही कर दिया था। 2014 में दुबई को अनुरोध पत्र भेजकर उन बैंक खातों की विस्तृत जानकारी मांगी गई थी, जिनमें दलाली की रकम पहुंची थी। लेकिन, दुबई ने अभी तक इसका जवाब नहीं दिया है।

यही नहीं क्रिश्चियन मिशेल भी दुबई में रह रहा है और इटली की जांच एजेंसियों के सामने भी पेश नहीं हुआ है। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मिशेल को भारत लाने और दलाली से जुड़े खातों की जानकारी हासिल करने के लिए यूएई सरकार पर कूटनीतिक दबाव बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कुल आठ देशों को इस मामले में अनुरोध पत्र भेजा गया था, जिनमें से छह देशों ने कुछ-न-कुछ जानकारी दी है। उससे दलाली के खेल का पता चल रहा है।

इस तरह हुआ पैसे का बंटवारा

  • जांच एजेंसियां हस्के के मार्फत आई रकम ‘फैमिली’ तक पहुंचने के साक्ष्य हासिल करने के करीब पहुंच गई हैं।
  • उन कंपनियों की पहचान की जा चुकी है, जिनके मार्फत ‘परिवार’ तक दलाली की रकम पहुंचाई गई थी।
  • जांच एजेंसियों को इन कंपनियों में लगभग 86 करोड़ रुपये दलाली की रकम पहुंचने के साक्ष्य मिले हैं।
  • मिशेल ने ‘परिवार’ को लगभग 16-17 मिलियन यानी 110-120 करोड़ रुपये दुबई में ही दे दिया था।
  • फैमिली’ को पांच फीसद देने के बाद हस्के और मिशेल ने तीन-तीन फीसद अपने पास रख लिया था।
  • बाकी बचे दो फीसद में रक्षा मंत्रालय और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों को निपटा दिया गया था।

Related Articles

Back to top button