दस्तक-विशेष

हॉकी विश्व कप: चिर प्रतिद्वंद्वी के आगे दोयम साबित हुआ भारत

ptiनई दिल्ली  (एजेंसी)। भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच किसी भी स्तर पर किसी भी खेल में मुकाबला होता है तो वह अनायास ही हाइवोल्टेज बन जाता है। यही शनिवार को भी हुआ। दोनों देशों की टीमें जूनियर हॉकी विश्व कप में नौवां स्थान हासिल करने के लिए मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में आमने-सामने थीं लेकिन हर किसी की नजर इस मैच पर थी। दोनों देशों के प्रेमी अपनी टीम को जीतते देखना चाहते थे। अब मैच है तो परिणाम किसी एक ही पक्ष में ही जाएगा। ऐसे में किसी को खुशी और किसी को निराशा मिलनी थी। भारत के हिस्से में निराशा आई और पाकिस्तान के खेमे में खुशी देखने को मिली। पाकिस्तान ने यह मैच पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से जीत लिया। वह नौवें स्थान पर रहा जबकि भारत को 1०वें स्थान से संतोष करना पड़ा। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं। दोनों ने अपेक्षा के अनुरूप कसा हुआ खेल दिखाया। अंत तक यह कहना मुश्किल था कि जीत किसकी होगी। पाकिस्तान ने जहां मैच का पहला गोल करते हुए मध्यांतर तक 1-० की बढ़त बनाए रखी थी वहीं भारत के लिए पहला गोल खेल खत्म होने से चार मिनट पहले हुआ। पाकिस्तान ने सातवें मिनट में रिजवान अली के गोल की मदद से बढ़त हासिल कर ली थी। भारत को हालांकि बराबरी का गोल करने में 59 मिनट लग गए। भारत की ओर से गुरजिंदर सिंह ने पेनाल्टी कार्नर पर 66वें मिनट में बराबरी का गोल किया। अब मैच का फैसला पेनाल्टी शूटआउट से होना था। दोनों खेमों के खिलाड़ियों और प्रशंसकों की धड़कने तेज हो चुकी थीं। हर कोई अपने खिलाड़ियों की ओर से सफल प्रयास और विपक्षी गोलकीपर की नाकामी की प्रार्थना कर रहा था। पहला प्रयास पाकिस्तान के लिए मोहम्मद इरफान ने किया। इरफान ने भारतीय गोलकीपर हरजोत को छकाकर अपनी टीम को 1-० से आगे कर दिया। इसके बाद भारत की ओर से गुरजिंदर ने प्रयास किया। वह अपनी टीम को 1-1 की बराबरी पर लाने में सफल रहे। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद तौशीक ने सफल प्रयास करते हुए पाकिस्तान को एक बार फिर 2-1 से आगे कर दिया। भारत के लिए तलविंदर सिंह ने भी सफल प्रयास किया और स्कोर 2-2 की बराबरी पर पहुंच गया। इसके बाद पाकिस्तान के लिए रिजवान जूनियर ने प्रयास किया लेकिन भारतीय गोलकीपर हरजोत ने उसे बेकार कर दिया। भारत के इमरान खान ने अगला प्रयास किया लेकिन वह नाकाम रहा। इसके बाद पाकिस्तानी कप्तान उमर भुप्ता ने प्रयास किया और वह सफल रहे। पाकिस्तान 3-2 से आगे हो चुका था। भारत की ओर से अगला प्रयास सतबीर ने किया लेकिन वह नाकाम रहे। पाकिस्तान ने मोहम्मद दिलबेर ने अगला प्रयास किया और सफल रहे। इस तरह पाकिस्तान ने 4-3 के अंतर से यह मैच जीत लिया। भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह को शूटआउट की जरूरत ही नहीं पड़ी। भारतीय टीम ने गुरुवार को 9-12 स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया था। पाकिस्तान ने गुरुवार को ही 9-12 स्थान के क्लासिफिकेशन मैच में दक्षिण अफ्रीका को 4-० से पराजित किया था। भारतीय टीम पूल-सी में तीसरे स्थान पर रही थी। पाकिस्तान पूल-ए में तीसरे क्रम पर रहा था। अर्जेंटीना ने हासिल किया 11वां स्थान :
अर्जेंटीना ने प्लेऑफ मैच में दक्षिण अफ्रीका को 4-1 से हराकर 11वां स्थान हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका को 12वें स्थान से संतोष करना पड़ा।नौवें स्थान के प्लेऑफ मैच में गुरुवार को भारत से हारने वाली अर्जेंटीनी टीम ने शुरूआत से मैच पर दबदबा बनाए रखा था। उसने मध्यांतर तक 3-1 की बढ़त बना ली थी। अर्जेटीना के लिए कप्तान गोंजालो पिलात ने 13वें और 42वें मिनट में गोल किए जबकि लियोनेल कोल्हो ने 24वें और लाउरातो दियाज ने 21वें मिनट में योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एकमात्र गोल तीसरे मिनट में मैथ्यू ब्राउन ने किया। अर्जेंटीना पूल-बी में तीसरे स्थान पर रहा था। इसी कारण भारत से उसका सामना 9-12 स्थान के प्लेऑफ मैच में हुआ था। दूसरी ओर  दक्षिण अफ्रीका पूल-डी में तीसरे क्रम पर रहा था। वह गुरुवार को प्लेऑफ मैच में पाकिस्तान से 4-० से हार गया था।
स्पेन रहा 13वें स्थान पर : स्पेन ने इंग्लैंड को 3-2 से हराकर 13वां स्थान हासिल किया। इंग्लिश टीम 14वें स्थान पर रही। स्पेन के लिए लुइस मेर्केड ने 19वें  अल्बर्ट बेलट्रान ने पांचवें और कप्तान एलेजांड्रो फ्रुतोस ने 68वें मिनट में गोल किए। इंग्लैंड की ओर से कप्तान एंड्रयू बुल ने 45वें मिनट में गोल दागा जबकि क्रिस्टोफर प्रॉक्टर ने 27वें मिनट में गोल किया। पेनाल्टी कार्नर द्वारा एलेजांड्रो द्वारा किया गया गोल स्पेन के लिए निर्णायक साबित हुआ। स्पेन की टीम पूल-बी में फिसड्डी रही थी जबकि इंग्लैंड की टीम पूल-ए में चौथे क्रम पर रही थी। 13-16 स्थान के प्लेऑफ मैच में इंग्लैंड ने मिस्र को 6-1 से हराया था जबकि इसी तरह के एक अन्य प्लेऑफ मैच में स्पेन ने कनाडा को 3-2 से हराया था। कनाडा को हराकर फिसड्डी होने से बचा मिस्र : मिस्र ने कनाडा को 3-० से हराकर 15वां स्थान हासिल किया। कनाडा की टीम 16 टीमों के इस टूर्नामेंट में फिसड्डी रही। मिस्र के लिए अहमद करीम ने 32वें  अशरफ सैद ने 67वें और रेदा अहमद ने 7०वें मिनट में गोल किए। तीनों फील्ड गोल हैं। कनाडा की टीम पूल-सी में फिसड्डी रही थी जबकि मिस्र की टीम पूल-ए में चौथे क्रम पर रही थी। 13-16 स्थान के प्लेऑफ मैच में मिस्र को इंग्लैंड से 1-6 से हार मिली थी जबकि कनाडा को इसी तरह के एक अन्य प्लेऑफ मैच में स्पेन ने 3-2 से हराया था। इसके बाद कनाडा और मिस्र को 15वें तथा 16वें स्थान के प्लेऑफ मैच में खेलना पड़ा। मिस्र ने टूर्नामेंट की पहली जीत के साथ खुद को फिसड्डी होने से बचा लिया लेकिन कनाडाई टीम ऐसा नहीं कर सकी।

Related Articles

Back to top button