स्वास्थ्य

हॉलीडे में इन पांच टिप्स से रखें अपने वजन का ख्याल

98408-395197-meनई दिल्ली: हॉलीडे के मौके पर यह आशंका बनी रहती है कि खानपान के मामले में हम ज्यादा लापरवाही बरतते है और इस दौरान वजन बढ़ जाता है। लेकिन कोई परेशानी की बात नहीं आप इन पांच उपायों को अपनाकर अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते है।
 
खाने की मॉनिटरिंग
 
इस दौरान आपको यह याद रखना चाहिए कि आपने क्या-क्या खाया। अगर आप याद नहीं रख पाते तो इसे लिखने की आदत डाल ले। इस तरह से आप खुद के खानेपीने को मॉनिटरिंग कर पाएंगे जो आपके वजन को नियंत्रित करने में सहायक होगी।  

 खानपान का नियंत्रण

इस दौरान आपको स्वाद के चक्कर में कुछ भी खानेपीने से बचना चाहिए। आप अपनी रूचि के मुताबिक वैसे ही खान-पान के पदार्थों का चुनाव करे जो फैट नहीं बढ़ाते हो। अगर आप अपनी पसंद का कोई डिश खाना चाहते हैं तो इसके लिए आप खुद से इजाजत ले और आराम से चबा-चबाकर खाए। आप उसका पूरा स्वाद ले और खाने में जल्दबाजी नहीं करे।

ब्ल्ड सुगर को लेकर रहिए सावधान

इस दौरान खानपान के साथ आपको अपने ब्लड सुगर की मात्रा की भी जांच करते रहनी चाहिए। आपको खानपान की उन चीजों से बचना होगा जो आपके ब्लड सुगर को बढ़ाते हो। इसके लिए आपको पहले से प्लानिंग करने के साथ उन चीजों की भी जानकारी होनी चाहिए जिन फूड्स को खाने से ब्ल्ड में सुगर की मात्रा बढ़ जाती है।  

शारीरिक तौर पर सक्रिय रहे

हॉलीडे के मौके पर भी आपको शॉपिंग, बैंकिंग और पार्टीज के साथ कसरत भी जारी रखनी चाहिए। आपको इस दौरान अपनी शारीरिक गतिविधियों को विराम नहीं लगाए। ऐसा करने से आपके शरीर में फैट बर्न होने की बजाय बनने लगेगा। इसलिए शारीरिक रूप से आपको सक्रिय रहना चाहिए।  

पूरी नींद ले

नींद का सेहत से गहरा संबंध होता है। वीकेंड या हॉलीडे के मौके पर नींद से खिलवाड़ हर्गिज नहीं करे। नींद पूरी ले क्योंकि पूरी नींद लेने से आपकी तंदुरुस्ती बनी रहती है। बेहतर नींद के तौर-तरीकों में सुधार के लिए आप डीप स्लीप नाम के एप्प को भी डाउनलोड कर उसकी मदद ले सकते है। यह ऐप आपको रिलैक्स करने और बेहतर नींद के लिहाज से मददगार साबित हो सकता है।  

Related Articles

Back to top button