जीवनशैली

होममेकर हैं, तो जिंदगी आसान बनाने के लिए वर्किंग वुमन से सीखिए ये 6 बातें

mother-daughter-relationship-2-55c5d0bb7f9ea_lकामकाजी महिला होना कोई आसान नहीं है। आपको वर्किंग मॉम की मशीन लगातार चालू रखने के लिए ढेर सारी कोशिशें करनी होती हैं। बहुत से एंप्लॉयर यह मानते हैं कि कामकाजी मांएं अन्य कर्मचारियों की तुलना में अच्छा काम करती हैं। अगर आप एक होममेकर हैं तो कामकाजी महिलाओं से बहुत सी चीजें सीख सकती हैं…

नकारात्मक भाव को अपनी जिंदगी पर हावी नहीं होने देतीं

हर कामकाजी मां को कभी न कभी अपने बच्चों को ठीक से वक्त न दे पाने की ग्लानि जरूर होती है। उसे लगता है कि दफ्तर जाने की वजह से वह अपने बच्चों की जरूरतों को ठीक से पूरा नहीं कर पा रही है। कामकाजी महिलाएं इस ग्लानि को पहचानती हैं, इस पर बहस करती हैं और फिर आगे बढ़ जाती हैं। वे अपने इस नकारात्मक भाव को अपनी जिंदगी पर हावी नहीं होने देतीं।

कामकाजी महिलाएं मी टाइम निकाल लेती हैं

बहुत ज्यादा व्यस्त होने के बावजूद कामकाजी महिलाएं मी टाइम निकाल लेती हैं। हर किसी को कुछ वक्त अकेले गुजारने की जरूरत होती है, ताकि वह अपनी जिंदगी की बैटरी को रीचार्ज कर सके, अपने सारे काम कर सके और अपने करीबी लोगों को नजरअंदाज न करे।

रोजमर्रा की जिंदगी को हैंडल करने का तरीका

कामकाजी महिलाएं बहुत ही व्यस्त होती हैं, लेकिन फिर भी वे हर चीज के लिए वक्त निकाल ही लेती हैं। उनका रोजमर्रा की जिंदगी को हैंडल करने का तरीका काबिले तारीफ है। वे बहुत ही व्यवस्थित होती हैं। वे दफ्तर में काम करती हैं और परिवार के लिए भी वक्त निकाल ही लेती हैं।

न कहने की काबिलियत

हर किसी को न कहना सीखना ही चाहिए, लेकिन खासकर कामकाजी महिलाएं जानती हैं कि यह एक महत्वपूर्ण लाइफ स्किल्स है। न कहने की काबिलियत उन्हें व्यवस्थित रहने में मदद करती है। हालांकि उन्हें कई बार इस बात की ग्लानि भी होती है कि उन्हें मना करना पड़ रहा है, लेकिन फिर भी वे न बोल देती हैं।

हमसफर से घर के काम में मदद

कामकाजी मांएं टीम वर्क का महत्व जानती हैं, इसलिए वे कामों का प्रतिनिधित्व करती हैं। वे अपने हमसफर से घर के काम में मदद मांगती हैं, यहां तक कि बच्चों को भी छोटा-मोटा काम सौंपती हैं। अच्छे टीम लीडर की तरह वे अपने परिवार से मिली सहायता के लिए कृतज्ञता महसूस करती हैं।

एक साथ कई कामों से कैसे निपटा जाए?

कभी कामकाजी मांओं को बच्चों की देखभाल करनी होती है, अगर घर में कोई बुजुर्ग है तो उसका भी ध्यान रखना होता है, घर के सारे काम भी उनके पास होते हैं। उन्हें हर काम अच्छे से अच्छा करना होता है। कामकाजी मांओं से आप सीख सकती हैं कि एक साथ कई कामों से कैसे निपटा जाए?

Related Articles

Back to top button