ऑटोमोबाइल

2023 तक BMW इलेक्ट्रिक कारों पर ही करेगी फोकस, लाएगी 25 मॉडल्स

जर्मन कार कंपनी बीएमडब्ल्यू के ‘i’ ब्रांड ने अपनी सफलता के झंडे गाड़ दिये हैं। i3 से लेकर i8 प्लग-इन हाईब्रिड कार के बाद कंपनी अपनी पूरी फ्लीट को इलेक्ट्रिक कारों में तब्दील करने की योजना बना रही है। कंपनी की योजना है कि साल 2023 तक 25 ऑल इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जाएं। पहले कंपनी ने इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने के लिए कार साल 2025 की समय सीमा निर्धारित की थी। लेकिन बीएमडब्ल्यू की तरफ से जारी एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि वर्ष 2023 में उसकी ई-कार के 25 मॉडल आएंगे। कंपनी ने कहा है कि वह 2025 के बजाए 2023 में ही बाजार में ई-वाहन उतारेगी। इनमें पूरी तरह से ई-व्हीकल, प्लग इन हाईब्रिड और कंबश्चन इंजन वाले वाहन शामिल होंगे। कंपनी का कहना है आने वाला समय ई-वाहनों का होगा, इसलिए इसकी तैयारी में अभी से जुटने की आवश्यकता है।

वहीं बीएमडब्ल्यू कंपनी अगले कुछ सालों में अपने मौजूदा मॉडल्स के प्लग-इन हाईब्रिड भी लॉन्च करेगी। कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों की सफलता की बात करें, तो BMW i3 अब तक का सबसे पॉपुलर मॉडल रहा है। वहीं 2017 में कंपनी की इलेक्ट्रिफाइड वाहनों की बिक्री 65.6 प्रतिशत बढ़ तक 103080 यूनिट्स तक पहुंच गई थी।

वहीं कंपनी अपनी पॉपुलर मिनी कार को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च कर सकती है। कंपनी की योजना है कि दुनियाभर में 1 लाख 40 हजार इलेक्ट्रिक कारें बेची जाएं, हालांकि कंपनी पहले से 4 लाख इलेक्ट्रिफाइड कारें पूरी दुनिया में बेच रही है। BMW की लक्ष्य 2019 में 5 लाख यूनिट्स के आंकड़े को हासिल करने का है और इसके लिए कंपनी ऑल इलेक्ट्रिक BMW iX3, नई i4 और मिनी को लॉन्च करेगी।

Related Articles

Back to top button