टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

Coronavirus: जेलों और हिरासत केंद्रों में राज्य बरतें विशेष सावधानियां: गृह मंत्रालय

नई दिल्ली: Coronavirus, केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को कोरोना महामारी के मद्देनजर उसके यहां की जेलों और हिरासत केंद्रों में विशेष सावधानी और सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। ऐसी जगहों में कोरोना संक्रमण फैलने के संभावित खतरों को देखते हुए ही केंद्र ने राज्यों को इस तरह की हिदायत दी है। केंद्र ने जेलों और हिरासत केंद्रों में पर्याप्त साफ-सफाई जैसी सुविधाएं सुनिश्चित करने को कहा है।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे एक पत्र में गृह मंत्रालय ने कहा है कोरोना वायरस ने दुनिया में संकट खड़ा कर दिया है और उसने बड़ी आबादी को अपनी चपेट में ले लिया है। केंद्र ने कहा कि जेलों और हिरासत केंद्रों में लोग बहुत करीब-करीब रहते हैं। वहां भीड़भाड़ वाला वातावरण होता है। ऐसे में उनके बीच वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका ज्यादा है।

अब तक अनुभव से भी यह पता चलता है कि जेल, हिरासत केंद्र, इसी तरह ऐसी जगहें जहां लोग बेहद नजदीक रहते हैं तथा भीड़भाड़ वाले इलाकों में संक्रमण बहुत तेजी से फैला है। गृह मंत्रालय ने कहा कि कई जेलों में संक्रमण फैलने के मामले सामने भी आ चुके हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए राज्यों को उसके प्रसार को रोकने के लिए तेजी से उपाय करने चाहिए। ऐसी जगहों में साफ-सफाई के अलावा संक्रमण रोकने के लिए विशेष उपाय और सावधानी अपनाई जानी चाहिए। इसके अलावा आरोपितों को जेलों में लाने के दौरान प्रवेश द्वारों में पर्याप्त स्क्रीनिंग, आइसोलेशन, चिकित्सीय सुविधाओं के अतिरिक्त अन्य जरूरी प्रबंध करने चाहिए।

Related Articles

Back to top button