राज्यस्पोर्ट्स

भारतीय तेज गेंदबाज उमेश यादव का टेस्ट करियर पतन की ओर

स्पोर्ट्स डेस्क : लंबे टाइम से विराट कोहली भारतीय टीम के एक प्लेयर को टीम में शामिल नहीं कर रहे, जिसके कारण इस प्लेयर का करियर अंत की ओर बढ़ रहा है. भारतीय टीम के उस प्लेयर का नाम उमेश यादव है. भारतीय टीम ने मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, ईशांत शर्मा, शार्दुल ठाकुर जैसी बॉलिंग यूनिट को तैयार की है,

जिसके चलते अब उमेश यादव को मौका मिलना मुमकिन नजर नहीं आता है. उमेश यादव पहले ही वनडे और टी-20 टीम से बाहर थे और अब उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका नहीं मिल रहा है. उमेश यादव की धीरे-धीरे वनडे और टी-20 टीम से पूरी तरह छुट्टी हो गई. उमेश यादव को भारतीय टेस्ट टीम में खेलने का मौका नहीं मिल रहा है.

48 टेस्ट खेल चुके 33 साल के उमेश यादव के लिए ये इंग्लैंड का दौरा अंतिम साबित हो सकता है. 33 साल के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेला था. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एडिलेड टेस्ट में उन्होंने 3 और मेलबर्न टेस्ट में एक विकेट चटकाया था.

उसके बाद चोटिल होने की वजह से उनको बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी से बाहर होना पड़ा था. इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में उमेश फिट ना होने के चलते टीम में जगह नहीं बना सके थे, न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में उनको प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला था.

इंग्लैंड सीरीज में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में उन्हें टीम में तो चुना गया, लेकिन दो मैचों में अभी तक उन्हें मौका नहीं दिया गया है, ऐसे में अब उनका टेस्ट करियर पतन की ओर बढ़ता नजर आ रहा है. वनडे और टी-20 टीम से तो उमेश यादव लंबे समय से बाहर हैं.

उमेश यादव ने वर्ष 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतिम वनडे और 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना अंतिम टी20 खेला था. अब तक खेले 75 वनडे में उमेश यादव ने 33.63 की औसत के साथ 106 और 7 टी20 मुकाबलों में 24.33 की औसत के साथ 9 विकेट हासिल किए हैं.

वैसे देखा जाए तो सीमित ओवरों के दोनों ही फॉर्मेट में उनकी वापसी के आसार मौजूदा समय में न के बराबर नजर आते हैं. हाल फिलहाल के समय में टीम मैनेजमेंट और कप्तान विराट कोहली ने उमेश यादव के स्थान पर युवा तेज गेंदबाजों पर अधिक भरोसा जताया है. इन गेंदबाजों में शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज जैसे नाम है. इन गेंदबाजों के साथ-साथ टीम के पास विकल्प के रूप में नवदीप सैनी, टी नटराजन और दीपक चाहर जैसे प्लेयर्स का नाम हैं.

Related Articles

Back to top button