राज्यस्पोर्ट्स

तीसरा टेस्ट कल से, टीम इंडिया के पास अजेय बढ़त लेने का मौका

स्पोर्ट्स डेस्क :भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट कल से लीड्स में खेला जाएगा. भारत ने लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट में 151 रनों से मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ली थी. दोनों टीमों के बीच बर्मिंघम में हुआ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम के पास सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने का अवसर होगा.

इंग्लैंड टीम इस मैच से सीरीज में वापसी करना चाहेगी. इंग्लैंड की टीम इस मैच में कई बदलावों के साथ आ सकती है. लॉर्ड्स में पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज मार्क वुड चोट की वजह से बाहर हो गए हैं, सलामी बल्लेबाज डॉम सिबली को भी प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया है.

मलान ने अपना अंतिम टेस्ट तीन वर्ष पहले खेला था लेकिन उनके पास प्रथम श्रेणी क्रिकेट का अच्छा अनुभव है. बाएं हाथ का ये बल्लेबाज तीसरे नंबर पर खेलेगा और ऐसे में हसीब हमीद को रोरी बर्न्स के साथ पारी की शुरुआत कर सकते है. इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाने का तरीका ढूंढकर कप्तान जो रूट का साथ देना होगा.

अब तक इंग्लैंड की ओर से रूट ने ही अधिकतर रन बनाएं हैं. भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने वाले मार्क वुड चोटिल हैं और ऐसे में सादिक महमूद को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर सकते है. पाकिस्तानी मूल के तेज गेंदबाज साकिब ने इंग्लैंड के लिए अभी तक 7 वनडे और 9 टी20 खेले हैं. उन्हें इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है.

रूट ने मैच से पहले कंफर्म किया कि वुड को छोड़कर फिटनेस का मसला नहीं है और मुख्य तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अच्छी स्थिति में हैं.

दूसरी ओर टीम इंडिया में चेतेश्वर पुजारा अपने खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और ऐसे कयास है कि पुजारा की जगह सूर्यकमार यादव को टेस्ट में डेब्यू करने का चांस दिया जा सकता है. पुजारा और अजिंक्य रहाणे लंबे टाइम से खराब फॉर्म में चल रहे थे, लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में दोनों ने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए हैं.

सूर्यकुमार ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाज़ी से लिमिटेड ओवर क्रिकेट में तो जगह मजबूत की है, लेकिन अब तक उन्हें टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला है.

कुछ पू्र्व क्रिकेटरों का मानना है कि सूर्यकुमार यादव को लीड्स में प्लेइंग इलेवन में पुजारा या रहाणे की जगह अवसर दिया जाना चाहिए. यहां सूर्यकुमार यादव के लिए बड़ी मुश्किल ये होगी कि उन्हें इंग्लैंड की पिचों पर खेलने का अनुभव नहीं है.

लॉर्ड्स टेस्ट में शतक मारने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में बोर्ड पर अपना नाम शामिल करने के बाद केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में उतरने के लिए उत्साहित होंगे. वो अच्छी फॉर्म में है और उससे पिछले दो मैचों की तरह अच्छी शुरुआत की उम्मीद है.
चोटिल मयंक अग्रवाल की जगह टीम में लिए गए राहुल प्रत्येक अगली पारी में अधिक आत्मविश्वास से भरे हुए दिखे और लगता है कि वो इस बात को लेकर सुनिश्चित हैं कि उन्हें कौन सी गेंद खेलनी है और कौन सी छोड़नी है जो कि इंग्लैंड की मुश्किल परिस्थितियों में महत्वपूर्ण होता है.

रोहित भी अच्छी लय में दिख रहे हैं और उन्हें ये सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन्हें अपना पसंदीदा पुल शॉट कब खेलना है क्योंकि सीरीज में दो अवसरों पर वो ये शॉट खेलकर आउट हुए. ऋषभ पंत अपने नैसर्गिक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं, रविंद्र जडेजा ने भी सातवें नंबर पर अच्छी भूमिका निभाई है.

ये बोला जा सकता है कि वो टीम में बाएं हाथ के स्पिनर के बजाय बल्लेबाज की भूमिका में अधिक खेल रहे हैं. हैडिंग्ले में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहने की संभावना है और भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है. ऐसे में रविचंद्रन अश्विन का एक बार फिर से प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बन पाएगी.

शार्दुल ठाकुर फिट हो गए हैं, लगता नहीं कि कोहली अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण में किसी तरह का बदलाव करेंगे. पहले टेस्ट में नहीं खेल पाने वाले ईशांत शर्मा ने लार्ड्स में प्रभावशाली गेंदबाजी की तथा इस अनुभवी तेज गेंदबाज को ठाकुर पर प्राथमिकता मिलने की संभावना है. ठाकुर गेंदबाजी में ईशांत से कमतर लेकिन बल्लेबाजी में बेहतर हैं.

मोहम्मद सिराज के आने से भारत का विश्वस्तरीय आक्रमण मजबूत हुआ है. सिराज ने लार्ड्स में पांचवें दिन बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने अपनी सटीक गेंदबाजी से लगातार प्रभावित किया है. ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.


भारत संभावित प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, केएल राहुल, ऋद्धिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी सॉव, सूर्यकुमार यादव।

इंग्लैंड संभावित प्लेइंग इलेवन : जो रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जोनाथन बेयरस्टो, रोरी बर्न्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुरेन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, साकिब महमूद, डाविड मलान, क्रेग ओवरटन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन।

Related Articles

Back to top button