छत्तीसगढ़राज्य

बारिश में फसलों की सुरक्षा के लिए करें जुनिपर, कैस्केड, आक्सालिस और कारमैक्स का उपयोग

रायपुर : बारिश का मौसम शुरू हो गया है और फसलों को सुरक्षित रखने के लिए किटनाशक दवाईयों की आवश्यकता होती है। स्वाल कॉपोर्रेशन ने किसानों को बेहतर फसल उपज प्राप्त करने और उपज से उनकी आय बढ़ाने में मदद करने के लिए चार उत्पाद जुनिपर, कैस्केड, आॅक्सालिस और कारमैक्स लॉच किया जो कवकनाशी और बीज उपचार समाधान से लेकर कई विशेषताओं वाले कीटनाशकों को नष्ट कर देता हैं।

यूपीएल के रिजनल हेड आशीष डोभाल ने कहा कि जुनिपर (सामग्री: मैंकोजेब 50 प्रतिशत + थियोफैनेट मिथाइल 25 प्रतिशत डब्ल्यूजी) एक प्रणालीगत एवं संपर्क कवकनाशी है जो सुरक्षात्मक और उपचारात्मक क्रिया करता है। यह शीथ ब्लाइट और ब्राउन लीफ स्पॉट जैसे कुछ कवक संक्रमणों को नियंत्रित कर सकता है जो दुनिया भर में प्रमुख फसल रोगों में से एक हैं। कैस्केड (सामग्री: एजोक्सीस्ट्रोबिन 2.5 प्रतिशत + थियोफैनेट मिथाइल 11.25 प्रतिशत + थियोमेथक्सम 25 प्रतिशत एफएस) भारत का पहला 3-वे मिक्स सीड ट्रीटमेंट सॉल्यूशन है जो फुसैरियम रूट रोट, फाइटोफ्थोरा रूट रोट, राइजोक्टोनिया सीडलिंग ब्लाइट, पाइथियम सीडलिंग ब्लाइट व अन्य जैसे रोगों और शूट फ्लाई, व्हाइट ग्रब, एवं टर्माइट्स जैसे कीटों को नियंत्रित करता है। आॅक्सालिस (सामग्री: फिप्रोनिल 15 प्रतिशत + फ्लोनिकैमिड 15 प्रतिशत डब्ल्यूडीजी) प्रणालीगत और ट्रांस-लामिनार क्रिया करने वाला कीटनाशक है जो थ्रिप्स, एफिड्स, जैसिड्स, व्हाइटफ्लाइज और मीली बग जैसे संपूर्ण चूसक कीट कंप्लेक्स को नियंत्रित करता है जो कि किसानों द्वारा सामना की जाने वाली एक बड़ी समस्या है। कारमैक्स विशिष्ट जैविक गुणों और लंबे अवशिष्ट नियंत्रण वाला नया कीटनाशक है, जो ब्राउन प्लांट हॉपर (बीपीएच) और येलो स्टेम बोरर (वाईएसबी) जैसे प्रमुख चावल कीटों पर प्रभावी है।

चारों उत्पादों का वैज्ञानिक परीक्षण किया गया है और वे उन समस्याओं के खिलाफ कारगर साबित हुए हैं जिनके लिए उन्हें विकसित किया गया है। फसल समाधान की यह रेंज स्वाल के किसानों को उनकी कीट और फसल रोग प्रबंधन प्रक्रियाओं में मदद करेगी। कंपनी को उम्मीद है कि इस रेंज में और उत्पाद पेश किए जाएंगे ताकि किसानों और फसलों से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल किया जा सके।

Related Articles

Back to top button