अन्तर्राष्ट्रीय

हमास ने अब बंधकों को मारने की दी धमकी, नेतन्याहू ने भी ठिकानों को मलबे में बदलने की कसम खाई

नई दिल्‍ली : इजरायल (Israel)पर हमला कर चुके फिलिस्तीनी समूह हमास ने अब बंधकों को मारने की धमकी दे दी है। हमास का कहना है कि अगर गाजा पट्टी पर चेतावनी के बगैर रॉकेट दागने पर इजरायली नागरिकों को मारना शुरू कर देंगे। इधर, इजरायल ने भी हमास के ठिकानों को मलबे में बदलने की कसम खा ली है। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास के हमलों के खिलाफ हमारे जवाब पूरा मध्य पूर्व बदल देंगे। ताजा घटनाक्रमों का असर संयुक्त राष्ट्र पर भी पड़ता नजर आ रहा है।

हमास का ही हिस्सा एजेदीन अल-कासिम ब्रिगेड्स ने धमकी दी है, ‘बगैर चेतावनी के हमारे लोगों पर हर हमले का जवाब एक नागरिक बंधक को मारकर दिया जाएगा।’ उसने कहा, ‘दुश्मन मानवता की भाषा नहीं समझता है। ऐसे में हम उसे उसी भाषा में समझाएंगे, जो उसे समझ आती है।’ आंकड़े बता रहे हैं कि जारी संघर्ष में अब तक 1500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इजरायल भी गाजा पट्टी की तरफ कार्रवाई तेज कर चुका है। विदेश मंत्री एली कोहेन ने हमास के हमलों को ‘ऐतिहासि नरसंहार’ करार दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया इसे नहीं भूलेगी। इससे पहले इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने गाजा पर पूर्ण कब्जे का ऐलान कर दिया था। साथ ही उन्होंने कहा था कि गाजा में पानी, बिजली, भोजन और ईंधन की कोई सप्लाई नहीं की जाएगी।

कहा जा रहा है कि इजरायल के इस फैसला का असर 23 लाख लोगों पर पड़ सकता है। बीते तीन दिनों के दौरान इजरायल में 800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, फिलिस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि गाजा में मौत का आंकड़ा बढ़कर 687 पर पहुंच गया है। अमेरिका का भी कहना है कि उसके 9 नागरिकों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button