टॉप न्यूज़राजनीतिराज्य

दिल्ली में नीतीश तलाश रहे हैं नये साथी, जल्द होगी नई पार्टी की घोषणा

एजेन्सी/ jdu-rldपुराने जनता परिवार की एकता की कोशिशों में नाकाम नीतीश कुमार अब नये हमसफर की तलाश में हैं. सूत्रों के मुताबिक जदयू ने चौधरी अजीत सिंह की पार्टी राष्ट्रीय लोकदल को विलय का प्रस्ताव दिया है. विलय के एवज में अजीत सिंह को बिहार से राज्यसभा भेजने का ऑफर दिया गया है. हालांकि विलय पर अभी आखिरी फैसला होना बाकी है.सूत्रों के मुताबिक नीतीश हर हाल में अपना आधार बढ़ाना चाहते हैं. उनकी निगाहें 2019 के लोकसभा चुनाव पर है. इससे पहले 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अपनी ताकत दिखाना चाहते हैं. अजीत सिंह की राष्ट्रीय लोकदल पर इसी कारण डोरे डाले गये हैं.

सूत्रों के मताबिक दोनों दलों ने एक साथ विलय करके जन विकास पार्टी बनाने का ऑफर दिया है. इस नयी पार्टी में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी जेवीएम, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जेडीएस और ओमप्रकाश चौटाला की इनेलो के भी विलय की कोशिश है. दिल्ली में नीतीश कुमार विलय की कवायद को फाइनल टच देने में लगे हैं. विलय की इस नयी कवायद में लालू प्रसाद यादव और मुलायम सिंह यादव को छोड़ दिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक नई पार्टी का नाम जन विकास पार्टी रखा जा सकता है. पार्टी का चुनाव चिह्न पेड़ प्रस्तावित किया गया है. यूपी चुनाव में महागठबंधन के लिए अपना दल, पीस पार्टी के अलावा बाबू सिंह कुशवाह, जयप्रकाश अंचल, फूल बाबू और भरत सिंह बघेल से भी बात चल रही है.

सूत्रो के मुताबिक जदयू के अध्यक्ष शरद यादव को नयी पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष और चौधरी अजित सिंह को संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. विलय की घोषणा के बाद जदयू चौधऱी अजीत सिंह को बिहार से राज्यसभा भेजने का ऑफर दिया जा सकता है.

जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव ने भी इस खबर की पुष्टि की है. उन्होंने कहा है कि अजित सिहं की पार्टी रालोद से उनकी बात चल रही हैं हालांकि विलय की तारीख तय नहीं है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार जदयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी के आवास पर जदयू और रालोद की बैठक चल रही है. रालोद प्रमुख अजीत सिंह, पूर्व सांसद जयंत चौधरी, सीएम नीतीश कुमार, जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, बिहार जदयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और आरसीपी सिंह भी मौजूद हैं. बैठक में सीएम नीतीश कुमार के सलाहकार प्रशांत किशोर भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button