टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

अब बिजली मीटर भी Aadhaar नंबर से होंगे लिंक, बिजली बोर्ड घरों में लगे मीटरों की करेगा eKYC

नई दिल्ली: अब राशन कार्ड के साथ-साथ बिजली मीटर भी आधार नंबर से लिंक किए जाएंगे। बिजली बोर्ड प्रबंधन घरों में लगे मीटरों की ईकेवाईसी करेगा, जिसके लिए कर्मचारी घर-घर जाकर काम करेंगे। हिमाचल प्रदेश में सभी चार जोन के चीफ इंजीनियरों, ऑपरेशन सर्कल, सीई इलेक्ट्रिक सब डिवीजन और फील्ड स्टाफ को इसके लिए निर्देश दिए गए हैं।

eKYC प्रक्रिया बिजली बोर्ड के mobile app के माध्यम से होगी। प्रारंभिक चरण में, यह सर्वेक्षण घरेलू उपभोक्ताओं और होटल मालिकों का किया जाएगा, जिससे बिजली बोर्ड यह जान सकेगा कि कितने मीटर लगे हैं और प्रत्येक मीटर का उपयोग कौन कर रहा है। मकान मालिकों और किरायेदारों के मीटर की भी अलग पहचान होगी। इस सर्वे के तहत उपभोक्ताओं को सरकार की ओर से 300 यूनिट मुफ्त बिजली भी प्रदान की जाएगी।

eKYC के लिए आवश्यक दस्तावेज:
यह सर्वे बिजली बिल काटने वाले कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा, जो बिजली बिल देने के साथ-साथ उपभोक्ताओं की ईकेवाईसी भी करेंगे। इसके लिए उपभोक्ताओं के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, पुराना बिजली बिल और पंजीकृत मोबाइल नंबर होना जरूरी होगा।

सर्वे का आरंभ:
राजधानी शिमला समेत पूरे प्रदेश में यह सर्वे शुरू हो चुका है। प्राथमिक चरण में, शिमला शहर में बिजली बोर्ड के उच्च अधिकारियों ने स्वयं एप के जरिए सर्वेक्षण किया है, और अब कर्मचारी घर-घर जाकर सर्वे करेंगे।

Related Articles

Back to top button