व्यापार

सर्राफा व्यवसायियों की हड़ताल खत्म, 11 में से 9 मांगें मंजूर

l_jewellers-1460536082एजेन्सी/  शादी के खत्म होते सीजन आैर व्यवसायिक दबावों के चलते पिछले डेढ़ महीने से जारी सर्राफा व्यवसायी हड़ताल बुधवार को खत्म कर दी गर्इ है।

बताया जाता है कि ज्वैलर्स एसोसिएशन की 11 में से 9 मांगे मान ली गर्इ हैं आैर दो पर विचार करने के लिए समय मांगा गया है। हालांकि, हड़ताल के लिए मुख्य मुद्दा बनी गहनों पर एक्साइज ड्यूटी जारी रहेगी। सरकार अब यह देखेगी कि छोटे व्यवसायियों पर इसका क्या प्रभाव होगा। हो सकता है इसके लिए कुछ फाॅर्मूला निकाला जाए।

फैसले के तुरंत बाद दिल्ली आैर मुंबर्इ सहित देश भर में स्थित ज्वैलरी की दुकानें खुलने से बाजारों में एक बार फिर रौनक लौट आर्इ है।

ज्वैलर्स एसोसिएशन ने बताया है कि सरकार ने उन्हें भरोसा दिलाया है कि एक्साइज ड्यूटी आैर अन्य संबंधित मुद्दाें पर बनी अशोक लाहिड़ी समिति ज्वैलर्स की सभी मांगों पर विचार करेगी।

गौरतलब रहे कि एसोसिएशन पर हड़ताल खत्म करने का काफी दबाव था क्योंकि अप्रेल में ही शादी के सावे खत्म हो रहे हैं। इसके अलावा 9 मर्इ को अक्षय तृतीया आ रही है जो कि सोने की खरीददारी के लिए एक बड़ा मौका माना जाता है। ज्वैलर्स कहते हैं कि उनका साल का करीब 20 प्रतिशत सोना केवल इसी दिन बिक जाता है।

Related Articles

Back to top button