भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया कमाल, इंग्लैंड टीम 205 पर ऑलआउट

स्पोर्ट्स डेस्क : अक्षर पटेल (चार विकेट), अश्विन (3 विकेट) और मोहम्मद सिराज (2 विकेट) की गेंदबाज़ी से भारत ने टेस्ट सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के पहले ही दिन इंग्लैंड को पहली पारी में 205 रनों पर ऑलआउट कर दिया.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हो रहे इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया लेकिन उनके बल्लेबाज भारतीय स्पिनर्स के आगे संघर्ष करते दिखे. इंग्लैंड के 10 में से 8 विकेट भारतीय स्पिनर्स ने झटके.

जवाब में पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने पहली पारी में 1 विकेट पर 24 रन बना लिए हैं और टीम इंग्लैंड से 181 रन पीछे है. रोहित शर्मा 8 रन और चेतेश्वर पुजारा 15 रन पर नाबाद रहे.

हालांकि भारतीय टीम की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही. ओपनर शुभमन गिल लगातार 5वीं पारी में विफल रहे. पारी के पहले ओवर की तीसरी बॉल पर शुभमन बिना रन बनाए जेम्स एंडरसन की गेंद पर एलबीडबल्यू हो गये.

इससे पहले इंग्लैंड के लिये बेन स्टोक्स ने 55 रन, डैन लॉरेंस ने 46, ओली पोप ने 29 और जॉनी बेयरस्टो ने 28 रन बनाये. स्टोक्स ने टेस्ट करियर की 24वां अर्धशतक जड़ा. भारत से अक्षर पटेल ने 4 विकेट झटके. अक्षर पटेल के अलावा रविचंद्रन अश्विन को 3 और मोहम्मद सिराज को 2 विकेट की सफ़लता मिली.

अक्षर ने जैक क्राउली, डॉम सिबली, डैन लॉरेंस और डॉम बेस का विकेट झटका. सिराज ने बेयरस्टो और जो रूट को आउट किया. अश्विन ने ओली पोप, बेन फोक्स और जैक लीच का विकेट झटका. वॉशिंगटन सुंदर ने बेन स्टोक्स को एलबीडबल्यू किया.

मैच ने भारतीय कप्तान विराट कोहली ने छठा ओवर स्पिनर अक्षर पटेल को दिया. कप्तान विराट कोहली का ये फैसला सही साबित हुआ और ओवर की दूसरी गेंद पर ओपनर डॉम सिबली को आउट किया. सिबली 2 रन ही बना पाये. जैक क्राउली 9 रन बनाकर अगले ही ओवर में अक्षर की गेंद पर मोहम्मद सिराज को कैच थमा बैठे.

इंग्लैंड कप्तान जो रूट 30 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हुए. जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने 48 रनों की साझेदारी की. स्टोक्स ने ओली पोप के साथ पांचवें विकेट के लिये 43 रन जोड़े. पोप ने डैम लॉरेंस के साथ छठे विकेट के लिये 45 रनों की साझेदारी की.

13वें ओवर में सिराज और बेन स्टोक्स के बीच हुई बहस

इंग्लैंड की पारी के 13वें ओवर में गेंदबाज सिराज और स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज बेन स्टोक्स के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी हुई. स्टोक्स ने कुछ बोलते हुए सिराज को घूरकर देखा था. ओवर खत्म होने के बाद स्टोक्स टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली के पास पहुंचे और कुछ बोलने लगे. दोनों के बीच बहस हुई. उसके बाद फील्ड अंपायर ने आकर दोनों को शांत किया.

इस मैच में विराट कोहली ने धोनी के सबसे अधिक 60 टेस्ट में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी की. कोहली ने अभी तक 59 में से 35 टेस्ट में भारतीय टीम को जीत दिलाई है. ये टेस्ट जीतने के साथ ही वो वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के सबसे अधिक टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. इस मामले में लॉयड के साथ चौथे नंबर पर आ जाएंगे.

वैसे इस मैच में भारतीय टीम को जीत या ड्रॉ की दरकार है. न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में है और इंग्लैंड टीम बाहर हो गयी है. यदि भारतीय टीम को अंतिम टेस्ट में हार गयी मिलती है तो सीरीज भी 2-2 से ड्रॉ हो जाएगी और अंक के आधार पर ऑस्ट्रेलिया फाइनल के लिये क्वालिफाई करेगा और ही ये सीरीज भी 2-2 से ड्रॉ हो जाएगी.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें dastaktimes.org के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए : https://www.facebook.com/dastak.times.9
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए : https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़–वीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए : https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos