स्पोर्ट्स

अंडर 19 विश्व कप में खेलेगा उत्तराखंड का आर्यन

उत्तराखंड के हल्द्वानी शहर के रहने वाले आर्यन जुयाल का आईसीसी अंडर 19 में 2018 में होने वाले विश्व कप के लिए चयन हुआ है। जुयाल के इस उपलब्धि से खेल प्रेमियो में खुशी की लहर है। ढोल नगाड़ों की थाप पर नाचने और जश्न मनाने के साथ आर्यन के चयन से हल्द्वानी में उत्सव का माहौल है। जब से परिवारीजनों और आसपास के लोगों को आर्यन की अंडर 19 टीम में चयन होने की सूचना मिली उनमें खुशी की लहर दौड़ गयी। आर्यन 6 साल से ही क्रिकेट खेलने लगे थे, जिसके बाद वह हल्द्वानी स्टेडियम और देहरादून क्रिकेट अकेडमी से मुरादाबाद पहुंच गए। उत्तर प्रदेश से क्रिकेट खेलने वाले आर्यन 16 साल के हैं।अंडर 19 विश्व कप में खेलेगा उत्तराखंड का आर्यन

12वीं क्लास के छात्र आर्यन का वीनू मांकड़ ट्रॉफी के 5 मैचों में सर्वधिक 401 रन बनाने का रिकॉर्ड है। आर्यन बतौर विकेट कीपर और बल्लेबाज़ अपनी टीम में शामिल हुए हैं। आज हल्द्वानी पहुंचने पर आर्यन का जबरदस्त स्वागत किया गया। खेल प्रेमियों, स्कूली बच्चों और परिवार के लोगों ने जमकर खुशी मनाते हुए आर्यन को शुभकामनायें व आशीष दिया। आर्यन भी अपनी इस कामयाबी से बेहद खुश नज़र आ रहे हैं।

आर्यन के पिता छोटी सी उम्र में आर्यन की इस कामयाबी पर बेहद गदगद हैं। पिता संजय जुयाल पेशे से डॉक्टर हैं। उन्होंने आगामी अंडर19 विश्व कप के लिए आर्यन और उनकी टीम को शुभकामनाएं दी है। वहीं आर्यन के कोच ने इस उपलब्धि को पूरे उत्तराखण्ड के लिए गौरव बताया है।

उत्तराखंड कोटे से पहुंचने वाला पहला खिलाड़ी

उन्मुक्त चंद, ऋषभ पंत भले ही पहले भारतीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हों, पर आर्यन तकनीकी रूप से भारतीय टीम में चुने जाने वाले उत्तराखंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। दरअसल, पहले चयनित सभी खिलाड़ी दूसरे राज्यों के लिए खेलते हुए चुने गए। आर्यन यूपी क्रिकेट एसोसिएशन से उत्तराखंड कोटे के लिए खेलते हुए टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

उत्तराखंड में क्रिकेट एसोसिएशनों के बीच वर्चस्व की लड़ाई के चलते अब तक किसी को बीसीसीआई से मान्यता नहीं मिली है। पर यूपीसीए ने उत्तराखंड की क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को अपने 12वें जोन के तौर पर मान्यता दी है। इस एसोसिएशन से जुड़े खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश की टीम के लिए ट्रॉयल और टूर्नामेंट खेलने का मौका मिलता है। आर्यन इसी कोटे से यूपीसीए के लिए चुने गए थे।

शानदार प्रदर्शन ने दिलाई टीम में जगह

आर्यन का घरेलू सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा है। जिससे उनका चयन अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की टीम में हुआ है। वीनू मांकड़ ट्रॉफी में आर्यन ने दो शतक बनाए थे। इसके बाद कूच बिहार ट्रॉफी के तीन मैच में भी दो शतक के साथ शानदार विकेटकीपिंग की। इंटरजोन टूर्नामेंट में पांचवें सबसे सफल बल्लेबाज और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर रहे। यही शानदार प्रदर्शन उनके चयन का आधार बना।

Related Articles

Back to top button