जीवनशैलीटॉप न्यूज़

अगर आपका फोन खो जाए तो ऐसे बचाइए WhatsApp डेटा

आजकल तस्वीरें या डॉक्युमेंट्स भेजने के लिए वॉट्सऐप यूज करना एक आप बात हो गई है लेकिन सोचिए अगर आपका मोबाइल कहीं छूट जाए या खो जाए। मोबाइल खोने का मतलब सिर्फ एक डिवाइस खोन नहीं बल्कि , जरूरी डेटा से भी हाथ धो बैठना है। अगर आपका फोन खो जाए तो ऐसे बचाइए WhatsApp डेटाअगर आपका फोन कहीं खो जाए तो आपको कई चीजें करने की जरूरत है ताकि कम से कम आपका डेटा सेफ रहे। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई आपके वॉट्सऐप अकाउंट का मिसयूज न कर पाए। एक तो यह अब कम्यूनिकेशन का टूल बन चुका है और दूसरा अगर आप वॉट्सऐप पे भी यूज करते हैं, तो फोन खोना वास्तव में खतरनाक हो सकता है। अगर ऐसा हो जाए तो ये सुविधाएं बरतें… 

1- सबसे पहले मोबाइल सर्विस प्रोवाइडक पर कॉल करके अपना सिम डिऐक्टिवेट कराएं। 
2- एक बार आपका सिम डिएक्टिवेट हो जाए, तो फिर आप अपना वॉट्सऐप दूसरे डिवाइस पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप सेम नंबर के साथ दूसरा सिम कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3- तीसरा ऑप्शन यह है कि आप वॉट्सऐप टीम को मेल कर सकते हैं। बॉडी में लिखिए- ‘Lost/stolen: Deactivate my account’ साथ में अपना फोन नंबर और कंट्री कोड भी लिखिए। टीम आपका अकाउंट डेऐक्टिवेट कर देगी। 

याद रखिए, कि हैंडसेट के अंडर सिमकार्ड न भी हो तो भी वाई-फाई के साथ वॉट्सऐप यूज किया जा सकता है, इसलिए जरूरी है कि वॉट्सऐप टीम से कॉन्टेक्ट किया जाए। 

Related Articles

Back to top button