व्यापार

अगर नहीं चुन पाए हैं अपने मनपसंद चैनल तो रहें बेफिक्र, 31 मार्च तक है वक्त

दूरसंचार नियामक ट्राई ने प्रसारण और केबल सेवाओं के लिए नई गाइडलाइंस के तहत ग्राहकों को अपने मनपसंद चैनल चुनने के लिए 31 मार्च तक का समय दिया है. ट्राई ने कहा कि उसने सभी वितरण प्लेटफार्म परिचालकों (डीपीओ) से अपने उन ग्राहकों के लिए ‘बेहतर चैनल पैक’ बनाने को कहा जिन्होंने अब तक चैनल का चयन नहीं किया है.

अगर नहीं चुन पाए हैं अपने मनपसंद चैनल तो रहें बेफिक्र, 31 मार्च तक है वक्तTRAI ने अपने बयान में कहा, ‘उन ग्राहकों के लिए चैनलों के चयन की समयसीमा बढ़ाकर 31 मार्च 2019 कर दिया गया है जिन्होंने अब तक यह विकल्प नहीं चुना है. ग्राहक अपने सहूलियत से योजना को 31 मार्च 2019 को या उससे पहले किसी भी समय बदलने के लिए स्वतंत्र होंगे और ग्राहक द्वारा ‘सबसे बेहतर योजना’ बताए जाने के 72 घंटे के भीतर कंपनी को चैनल पैक में बदलना होगा.’

ट्राई के मुताबिक देश में 10 करोड़ घरों में केबल सेवा वाले टेलीविजन और 6.7 करोड़ डीटीएच टीवी हैं. करीब 65 प्रतिशत केबल ग्राहक और 35 फीसदी डीटीएच सेवा लेने वाले अपने मनपसंद चैनल चयन का विकल्प अपना चुके हैं.

ट्राई ने कहा कि ‘बेहतर माकूल योजना’ ग्राहकों के उपयोग के अनुरूप, बोली जाने वाली भाषा तथा चैनल की लोकप्रियता के आधार पर तैयार की जानी चाहिए. नियामक ने कहा कि व्यापक जनहित को देखते हुए सभी डीपीओ को यह निर्देश दिया गया है जिन ग्राहकों ने अपने विकल्प का चयन नहीं किया है, उनके लिये बेहतर पैक उपलब्ध करायी जाएगी और जिसे वह अपना सकते हैं. ट्राई ने कहा कि ग्राहकों की पुरानी योजना तब तक जारी रहेगी जब तक वे अपना विकल्प नहीं चुनते या बेहतर योजना को नहीं अपना लेते हैं.

Related Articles

Back to top button