व्यापार

अब इन आठ चीजों को खरीदने के लिए अब जेब करनी होगी ज्यादा ढीली

पेट्रोल-डीजल के अलावा केंद्र सरकार ने आठ चीजों पर लगने वाले शुल्क में भी काफी बढ़ोतरी कर दी है, जिनसे इनके लिए जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। हम आपको बताने जा रहे हैं कि अब कितना पैसा आपको हर बार या फिर महीने में खर्च करना पड़ेगा।

पेट्रोल पर बढ़ेगा खर्च
प्रत्येक आदमी हर महीने पेट्रोल-डीजल पर भी खर्च करता है। अगर कोई व्यक्ति मुंबई जैसे शहर में रहता है और फिलहाल पांच हजार रुपये इस पर खर्च करता है, तो उसके मासिक बजट में 200 रुपये तक का इजाफा हो जाएगा।

मार्बल लगवाना पड़ेगा महंगा
मार्बल पर सरकार ने आयात शुल्क 20 फीसदी कर दिया है। ऐसे में विदेश से मार्बल मंगाने पर 2500 रुपये की जगह तीन हजार रुपये खर्च करने होंगे। इसका मतलब यह है कि 400 वर्ग फीट की जगह पर यह मार्बल लगवाने पर 12 लाख रुपये का खर्चा आएगा।

900 रुपये महंगा हुआ सोना
सोना, चांदी और प्लेटिनम खरीदने पर 2.5 फीसदी ज्यादा कस्टम ड्यूटी देनी होगी। इस हिसाब से सोने की कीमत में 900 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हो गया है। इससे भी लोगों की जेब पर ज्यादा असर पड़ेगा।

एसी खरीदना सात हजार रुपये महंगा
एसी खरीदने के लिए अब से आपको सात हजार रुपये ज्यादा पैसा खर्च करने पड़ेंगे। हालांकि यह दाम विदेश से आयात होने वाली प्रीमियम ब्रांड पर पड़ेगा। एक नामी कंपनी का दो टन एसी जो पहले 75 हजार रुपये का आता था, अब वो 82500 रुपये का पड़ेगा।

किताबों पर खर्चा
पहले विदेश से किताब मंगाने पर लोगों को किसी तरह का कोई टैक्स नहीं देना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब तीन हजार की किताबें मंगाने पर 150 रुपये टैक्स के तौर पर देना होगा। सरकार ने इन पांच फीसदी आयात शुल्क लगा दिया है।

हार्डवेयर फिटिंग महंगी
अब आयतित हार्डवेयर फिटिंग घर में लगवाने के लिए महंगा हो गया है। दो स्लाइड वाला दरवाजा जो पहले 70 हजार रुपये का आता था, वो अब 73500 का पड़ेगा।

सीसीटीवी
घर, दुकान अथवा ऑफिस की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरा लगवाने पर आपको थोड़ा ज्यादा पैसा खर्च करना होगा। अब आयात हुआ सीसीटीवी कैमरा जो पहले 5899 रुपये का आता था, उसके लिए अब 6175 रुपये खर्च करने होंगे।

लाउडस्पीकर
अगर आप घर में लाउडस्पीकर या फिर साउंड सिस्टम लगा कर के अपने मनपसंद गाने सुनना चाहते हैं, तो फिर ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए तैयार हो जाएं। जहां पहले वो 11500 का आता था, अब उसके लिए 12100 रुपये खर्च कपना होगा।

Related Articles

Back to top button