जीवनशैली

इन चीजों को चेहरे पर करें इस्तेमाल और करें कालापन दूर…

चेहरे को साफ करने के लिए या चेहरे का कालापन दूर करने के लिए महिलाओं और पुरुषों द्वारा कई तरह के प्रयास किया जाता है। कई लोग बाजार में बिक रहे प्रोडक्ट पर विश्वास करते हैं, तो कई लोग घरेलू उपाय अपनाकर अपने चेहरे को गोरा करने का प्रयास करते हैं। चमकदार चेहरे की रंगत को बरकरार रखने के लिए काले धब्बों को आसानी से दूर किया जा सकता है। त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि बिना किसी नुकसान के कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना ही कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

आलू क्यों है चेहरे के लिए गुणकारी

काले धब्बे के लिए आलू एक और घरेलू उपचार है। इसके अंदर कुदरती ब्लीचिंग गुण है, जो न केवल सस्ता बल्कि इससे चेहरे पर निखार आता है। यह किसी भी तरह के धब्बे, निशान और दाग को दूर करने में सक्षम है। अपने चेहरे के लिए आप तीन तरह से आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहला तरीका
यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे है तो उस जगह आलू की स्लाइस लेकर हल्के-हल्के से मसाज करें। फिर कुछ मिनट बाद उसे हटा दें तथा हल्के गर्म पानी से उसे धो लें।

दूसरा तरीका
सबसे पहले आलू को छील लें और उसके बाद पीस लें। पीसे हुए आलू में एक चम्मच शहद मिलाएं फिर इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं, फिर 15 मिनट बाद आप उसे गुनगुने पानी से धो लें। जल्द ही चेहरे पर कालापन दूर हो जाएगा।

तीसरा तरीका
सबसे पहले एक आलू का जूस बना लें। उसके बाद उसमें नींबू और एक चुटकी हल्दी डालें। फिर इस मिश्रण को आप काले धब्बे पर लगाएं फिर अच्छी तरह से सूखने के बाद धो लें। कुछ हफ्ते बाद चेहरे पर काले धब्बे या कालापन की समस्या दूर हो जाएगा।

पपीता और शहद का फेसपैक

जो व्यक्ति पपीते का नियमित रूप से सेवन करता है, उसकी पाचन शक्ति मजबूत रहती है। लेकिन इसका एक और गुण है। पपीते में मौजूद एंजाइम्स के कारण यह पैक चेहरे के कालेपन को दूर करने में मदद करता है। दूसरी तरह यह शहद त्वचा में नमी प्रदान करता है और उसे मुलायम बनाता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए आधा कप पके पपीते को मसलकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और उसे चेहरे पर लगाएं तथा सूखने के बाद पानी से धो लें।

खीरा, गुलाब जल और नींबू के रस का पैक

गर्मी के मौसम में खीरा और नींबू न केवल बॉडी को हाइड्रेट रखता है बल्कि इससे त्वचा को भी निखारा जा सकता है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए खीरा और नींबू बेहतरीन है। नींबू त्वचा की रंगत को हल्का करता है, जबकि खीरा और गुलाब जल त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं। इन तीनों का मिश्रण तैयार कर लें और उसे त्वचा पर लगाएं। 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इस मिश्रण को नियमित रूप से लगाएं, जल्द ही परिणाम देखने को मिलेंगे।

इसके अलावा चेहरे के काले धब्बे को दूर करने के लिए आप केवल नींबू का रस भी लगा सकते हैं। कॉटन के साथ नींबू का रस उस जगह पर लगाएं जहां काले धब्बे हैं। फिर सूखने के बाद पानी से धो लें।

नींबू का रस, टमाटर और दही

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू, दही और टमाटर का फेस पैक बना लें। आपको बता दें नींबू त्वचा के गहरे धब्बों को दूर करता है, जबकि टमाटर का रस खुले रोमछिद्रों को बंद करता है और त्वचा के तैलीयपन को घटाने का काम करता है। जबकि दही त्वचा को नमी देती है और त्वचा को पोषण देती है। इसका फेस पैक बनाने किए तीन बड़े चम्मच टमाटर का गूदा, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच दही लें। फिर अच्छी तरह से इसे मिला लें और चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

नारियल पानी और चंदन का पाउडर

चेहरे का कालापन दूर करने के उपाय की बात करें तो हजारों सालों से चेहरे के कालेपन दूर करने के लिए चंदन का इस्तेमाल किया जाता रहा है। चंदन एक प्राकृतिक औषधि है। इसके पाउडर का इस्तेमाल करके त्वचा की सफाई की जाती है और त्वचा से गंदगी, मृत कोशिकाओं और धब्बों को दूर कर सकते हैं। चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए आप एक चम्मच चंदन पाउडर को नारियल पानी में मिलाएं और उसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें डालें। फिर उसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से धो लें। इसके अलावा आप चंदन का पावडर, हल्दी और दूध मिलाकर तैयार किया गया फेस पैक चेहरे का कालापन दूर करता है और त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने में मददगार साबित होते हैं।

दूध और केसर

केसर का इस्तेमाल करके त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए आप दूध और केसर का उपयोग करें। थोड़े से दूध में केसर की पत्तियों को पीस लें। इस दूध से चेहरे की मसाज करें। कुछ मिनटों तक रहने के बाद इसे पानी से धो लें, आपको जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा और यह एक चेहरे का कालापन दूर करने कारगर उपायों में से एक है ।

दही, क्रीम और केसर

इसके अलावा आप चेहरे पर चमक और कालेपन को दूर करने के लिए दही और क्रीम में थोड़ा-सा केसर मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएं। केसर के इस फेस बैक से चेहरे की रंगत साफ और चमकदार बनती है।

Related Articles

Back to top button