जीवनशैली

काम करते हुए जल्दी थक जाते हैं आप, तो कमजोर हो रहे हैं आपके फेफड़े

कई बार लोग थोड़ा सा काम करने में भी थक जाते हैं। थोड़ी ही देर के बाद वो लोग लंबी-लंबी सांस लेने लगते हैं। ऐसे लोगों के फेफड़े कमजोर होते हैं। फेफड़ो का कमजोर होना हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है। क्योंकि अगर हमारे फेफड़े स्वस्थ नहीं रहेंगे तो हमें सांस लेने में कई तरह की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में हम आपको फेफड़ो की कमजोरी को सही करने के लिए बता रहे हैं कुछ आसान से ब्रीदिंग एक्सरसाइज। जिससे आपके फेफड़े मजबूत बनेंगे और सासं लेने में भी किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

काम करते हुए जल्दी थक जाते हैं आप, तो कमजोर हो रहे हैं आपके फेफड़े अनुलोम-विलोम : इसमें सांस लेने की विधि को दोहराया जाता है। इसमें आपको पद्मासन में बैठना होता है। इसके बाद दाएं हाथ से नाक के दाएं छिद्र को बंद करें फिर बाएं छिद्र से सांस लें। अंगूठे की साथ वाली दो उंगलियों से बायीं नाक के छिद्र को दबा दें और दायीं ओर से सांस छोड़े। शुरू में इस क्रिया को तीन मिनट तक और आदत पढ़ने के बाद 10 मिनट तक करना शुरू करें।

सेतुबंधासन : यह योगासन करने से फेफड़ों और सीने पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता हैं. यह अस्‍थमा के दौरान करना काफी लाभप्रद माना जाता है. इसे करने से फेफड़े खुलते हैं और सीना चौड़ा होता हैं। सेतुबंधासन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। दोनों हाथ शरीर के साथ सीधे रखें। हथेली को जमीन से लगा लें। अब घुटनों को मोड़ें, जिससे कि तलवे जमीन से लगें। अब सांस लें और कुछ देर तक इसे रोक कर रखें। धीरे-धीरे कमर को जमीन से ऊपर उठा लें। कमर को इतना ऊपर उठाएं कि छाती ठुड्डी को छू ले। कोहनी से मोड़ें और हथेलियों को कमर से नीचे ले आएं।

Related Articles

Back to top button