स्वास्थ्य

इन लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, पैरों में हो सकता है बोन कैंसर…

कैंसर आज के समय में सबसे ज्यादा भयावह बीमारी के रूप में उभरी है। जिसका नाम सुनते ही लोग डर जाते हैं। इसकी वजह भी है क्योंकि सही समय पर कैंसर का पता न चलने पर यह जानलेवा साबित हो जाता है। वैसे तो कैंसर शरीर के किसी भी अंग में हो जाता है। लेकिन बात जब बोन कैंसर की हो तो ये शरीर की एक हड्डी से शुरू होकर पूरे शरीर में फैल जाता है। लेकिन ज्यादातर देखा गया है कि सबसे पहले पैरों में इसके लक्षण नजर आते हैं। तो आइए जाने पैरों की वो कौन सी तकलीफ है जो बड़ी बीमारी का संकेत देती है।

पैरों में फ्रैक्चर
बिना किसी बाहरी दबाव या चोट लगे ही पैरों की हड्डियों में फ्रैक्चर हो जाता है तो बहुत संभावना है कि ऐसा बोन कैंसर के कारण हो रहा है। क्योंकि कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों के लचीलेपन को खत्म कर देती हैं। खासकर जहां पर जोड़ होते हैं। ये कोशिकाएं हड्डियों को कमजोर कर देती हैं, जिसकी वजह से फ्रैक्चर हो जाता है।

पैरों में दर्द
बोन कैंसर के लक्षण होने पर पैरो में बहुत ही दर्द होता है खासकर रात के समय। अगर ये दर्द खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है तो तुरंत ही किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

क्यों होता है बोन कैंसर
बोन कैंसर होने का कोई निश्चित कारण नहीं पता चला है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि अगर किसी के परिवार में पहले से ही कैंसर का इतिहास है तो उसके बोन कैंसर से पीड़ित होने की ज्यादा संभावना होती है। इसके अलावा अगर कभी रेडिएशन थेरेपी ली गई हो तो भी बोन कैंसर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button