अजब-गजबउत्तर प्रदेशफीचर्ड

कुशीनगर हादसे में बच्चों की मौत पर देश के नेताओं ने जताया शोक, मुख्यमंत्री योगी और रेल मंत्री देंगे दो-दो लाख

कुशीनगर : आज सुबह मानव रहित क्रासिंग पर स्कूली बच्चों से भरी वैन और पैसेंजर ट्रेन से टक्कर हो गयी, जिसमें 13 बच्चों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य घायल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटनास्थल का दौरा किया और दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने मृतक बच्चों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की सहायता देने की घोषणा की है। घायल बच्चों को गोरखपुर मेडिेकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। बच्चों को घटनास्थल से गोरखपुर लाने के लिए 100 किमी ट्रैफिक खाली कराया गया। आनन-फानन में हाईवे के सभी थानेदारों को तैनात कर दिया गया।
वहीँ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी मृतक बच्चों के परिजनों को रेलवे की ओर से दो-दो लाख रूपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया। हादसे के बाद से स्कूल का मैनेजर और प्रिंसिपल फरार हैं। रेलवे प्रवक्ता वेद प्रकाश ने बताया कि बच्चे डिवाइन पब्लिक स्कूल के छात्र थे। वैन सीवान से गोरखपुर जा रही पैसेंजर ट्रेन (55075) से टकराई। हादसे में वैन चालक के मारे जाने की सूचना थी, लेकिन वह जीवित है और उसका इलाज चल रहा है। स्कूली वैन में 10 साल की उम्र तक के करीब 20 बच्चे सवार थे, जो स्कूल जा रहे थे। हादसा सुबह लगभग सवा सात बजे विशनुपुरा थाना क्षेत्र के दुदुई रेलवे स्टेशन के पास मानव रहित क्रासिंग पर हुआ। उन्होंने बताया कि क्रासिंग संख्या-45 पर ‘क्रासिंग मित्र’ तैनात था जिसने वैन ड्राइवर को रोकने की कोशिश की लेकिन वह नहीं रूका और क्रासिंग पार करने की कोशिश की, लेकिन शायद वैन बीच पटरी पर अचानक पहुंच कर बंद हो गई और यह हादसा हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हॉस्पिटल पहुंचे। उन्होंने घायल बच्चों से मुलाकात की। योगी ने कहा कि वैन का ड्राइवर कानों में ईयरफोन लगाए हुए था। उन्होंने कहा कि हादसे में चार बच्चे और ड्राइवर गंभीर तौर पर घायल हैं। बताया जा रहा है कि वैन ड्राइवर ने वैन चलाते समय ईयरफोन लगा रखा था। ट्रेन का हॉर्न नहीं सुना और मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर बस को निकालने लगा, प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, ड्राइवर ने ट्रेन को आते हुए देख लिया था, लेकिन फिर भी वो नहीं रुका, ड्राइवर की बड़ी लापरवाही के वजह से बच्चों की जानें चली गई।

वहीँ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट‌्वीट कर दुख जताया। उन्होंने कांग्रेस नेताओं से प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद करने की अपील की, ट्वीट में राहुल गांधी ने लिखा कि कुशीनगर में हुए दर्दनाक बस हादसे में 13 मासूम बच्चों की मौत की खबर सुनकर आहत हूं, स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मेरा अनुरोध है कि दुर्घटना से प्रभावित परिवारों की हर संभव तरीके से मदद करें।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिये जांच के आदेश, ट्वीट कर जताया दुःख
मृतकों के परिजन को केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 2-2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया कि स्कूली बच्चों के मौत की दुखद खबर मिली है। मैंने वरिष्ठ अधिकारियों को घटना का जांच करने का आदेश दिया है। रेलवे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित सहायता राशि से अलग सभी मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रूपया मुआवजा देगी। कुशीनगर हादसे पर रेलवे ने गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है, रेलवे का कहना है कि क्रॉसिंग पर जिम्मेदारी लोगों की है, रेलवे की नहीं। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी घटना पर गहरा दुख जताया है। यादव ने हादसे में मारे व घायल हुए बच्चों को हर मदद मुहैया कराने की अपील की है। इस बीच पीआरओ यादव ने बताया कि रेलवे के आला अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है।

Related Articles

Back to top button