अद्धयात्म

गलत दिशा में बना बाथरूम आपको बना सकता है कंकाल

आधुनिकता के इस दौर में लोग बहुत सी ऐसी ऐसी चीज़ें करने लगे हैं जिन्हे हमारे शास्त्रों तथा पुराणों में करने को माना किया गया है। अब जैसे हम बात करें घर निर्माण की तो आपको बता दें की आज कल निर्माण हो रहे अधिकांश घर इंसान अपनी मर्ज़ी और सुविधा के अनुसार बना रहा है और सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बता तो ये हैं की जगह की कमी होने की वजह से अधिकतर करके लोग घर में शौचालय अपनी सुविधा के अनुसार बना तो लेते हैं मगर यह सही नहीं है और इससे घर में वास्तुदोष होता है।

आपको बता दें की वास्तु की दृष्टि से न सिर्फ आपका बेडरुम बल्कि बाथरुम भी बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है। ऐसा माना जाता है की अगर आपका बाथरुम वास्तु दोष से प्रभावित होता है तो इसकी वजह से ना सिर्फ आपके घर में रहने वाले लोगों की सेहत प्रभावित होती है बल्कि यह आपकी आर्थिक स्थिति को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए हमेशा से बताया गया है की जब भी कभी घर का निर्माण कराएं तो उस समय इसका बेहद ध्यान रखा जाए की कौन सी वस्तु किस दिशा तथा कोण पर बनानी चाहिए, आखिरकार घर की सुख-समृद्धि और शांति का सवाल जो होता है।

अगर आप भी आर्थिक समस्या से परेशान हैं और आपको ऐसा लगता है की इसकी वजह आपके घर में गलत दिशा में बना बाथरूम है तो आज हम आपके लिए इससे संबन्धित कुछ उपाय लेकर आए हैं जो की बहुत ही आसान और कारगर माने जाते हैं।

आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने का वास्तु उपाय

  • इस बात का बारबार ध्यान रखना चाहिए की घर के मुख्य दरवाजे के सामने शौचालय का दरवाजा कभी नहीं होना चाहिए, ऐसी स्थिति होने से उस घर में हानिकारक ऊर्जा का संचार होगा साथ ही साथ घर में कई तरह की विपत्तियाँ भी आती है और आर्थिक संकट भी पनपता है।
  • बताया जाता है की बाथरुम के वास्तुदोष को दूर करने के लिए सबसे पहला और आसान तरीका यह है कि आप किसी शीशे के बर्तन में नमक रखकर बाथरुम में रख दें और फिर करीब एक हफ्ते के अंतराल पर हमेशा उस नमक को बदलते रहें। इससे आपके घर में उत्पन्न वस्तु दोष समाप्त हो जाएगा।
  • शौचालय को ऐसी जगह बनाएँ जहाँ से सकारात्मक ऊर्जा न आती हो व ऐसा स्थान चुनें जो खराब ऊर्जा वाला क्षेत्र हो।
  • वहीं उत्तर या पूर्व दिशा को बाथरूम बनाने के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जाता है। वैसे जरूरत पड़ने पर बाकी दिशाओं में भी बनाए जा सकते हैं, लेकिन नल और शावर उत्तर या पूर्व दिशा में ही लगाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि बाथरूम में पानी का बहाव उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button