जीवनशैली

टाइट स्किन पाने के लिए करें बेसन और खीरे के रस का इस्तेमाल

पुराने जमाने से ही महिलाएं और लड़कियां अपने सौंदर्य को बढ़ाने के लिए बेसन का इस्तेमाल करती आ रही है. बेसन स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, बेसन हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद होता है. आपकी स्किन ड्राई हो या ऑइली बेसन के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन में निखार ला सकती है. आज हम आपको बेसन के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1-अगर धूप के कारण आपकी स्किन में टैनिंग की समस्या आ गई है तो बेसन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के दाग धब्बे और मुरझाई हुई स्किन में जान डाल सकती हैं. 

2- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसको नॉर्मल बनाने के लिए थोड़े से बेसन में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर के लिए 1 घंटे के लिए छोड़ दें. जब ये अच्छे से सूख जाये तो ठन्डे पानी से धो लें. आप चाहे तो इसे दही के साथ मिलाकर भी लगा सकती हैं ,इससे आपकी ऑयली स्किन की समस्या दूर हो सकती है.

3- ड्राय स्किन की समस्या को दूर करने के लिए बेसन में दूध की मलाई शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाकर अपनी स्किन पर लगा लें और जब ये सूख जाये तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाएगी.

4- गंदगी के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं जिसके कारण आपकी स्किन में पिंपल के अलावा और भी कई समस्याएं हो सकती है. अपनी स्किन के पोर्स में जमी गंदगी को साफ करने के लिए बेसन में थोड़ा सा खीरे का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. अगर आप हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करती हैं तो आपके स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और आपकी स्किन टाइट होती है.

Related Articles

Back to top button