टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराजनीतिराष्ट्रीय

तीन दिन पहले हमारी सरकार ने वो फैसला लिया जिस पर सभी को वोट खोने का डर था : मोदी

भुवनेश्वर : ओडिशा में तालचर प्लांट की नींव रखते हुए आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इससे होने वाले पूरे क्षेत्र को फायदे के बारे में बताया तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने पिछले चार वर्षों के दौरान सरकार के कार्यों की उपलब्धियों भी लोगों को गिनायी। तीन तलाक पर अध्यादेश को सरकार का बड़ा फैसला बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दशकों से जिसकी आवश्यकता थी सरकार ने उस पर तीन दिन पहले फैसला लिया है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि कोई भी सरकार वोट खोने के डर से तीन तलाक के बारे में बात करने तक को राजी नहीं थी। लेकिन, अब इसे अवैध घोषित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तालचर फर्टिलाइजर प्लांट के बारे में कहा कि यह राष्ट्र निर्माण की अहम धुरी बनेगा और इस प्लांट से विकास को नई गति मिलना तय है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की नीयत और नीतियां ऐसी रही कि कई कारखानें बंद हुए और वो कभी शुरू नहीं हुए। मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने तालचर प्लांट को शुरू करने का फैसला तो किया लेकिन वह योजना धरी की धरी रह गई। लेकिन जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी तो इसे शुरू करने का विचार किया गया। मोदी ने कहा कि आज इसी का नतीजा है कि ओडिशा के लोगों को यह अवसर देखने को मिला है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस काम को 36 महीने के भीतर शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्लांट का काम शुरू होने के बाद मैं फिर आप सभी के सामने आऊंगा और इसका लोकार्पण करूंगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस प्लांट से इन क्षेत्रों में विकास को एक नया रफ्तार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि पिछले चार सरकार में केन्द्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों को बैंकिंग से जोड़ने में पूरा जोड़ लगा दियाा। उन्होंने जनधन योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे चलते ओडिशा में एक करोड़ 30 लाख लोग इससे जुड़ चुके हैं। मोदी ने जिक्र किया कि एक प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र से एक रुपये निकलता है तो गांव के लोगों तक सिर्फ 15 पैसे ही पहुंचा पाता था। उन्होंने कहा कि पूर्व में वह चोरी का सिलसिला रहा। लेकिन, अब बीजेपी की सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि जो पैसा दिल्ली से भेजा जाए वह शत प्रतिशत लोगों के बैंक खाते में सीधा जमा हो जाए। मोदी ने कहा कि आयुष्मान योजना के तहत रविवार से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत हो रही है। इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ गरीब परिवारों को गंभीर बीमारी के इलाज के लिए साल भर में 5 लाख रुपए तक का हेल्थ एश्योरेंस दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि 2014 में ग्रामीण स्वच्छता का दायरा सिर्फ 10 प्रतिशत के आसपास था लेकिन अब 55 प्रतिशत तक पहुंच गया है… मेरा विश्वास है कि आने वाले महीनों में अब इस अभियान को और तेज करके आप संपूर्ण स्वच्छता का लक्ष्य भी हासिल करेंगे। इससे पहले, एक दिवसीय छत्तीसगढ़ ओडिशा दौरे पर शनिवार की सुबह भुवनेश्वर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंगुल जिले के तालचर में तालचर फर्टिलाइजर प्लांट की नींव रखी। इस संयंत्र को 2022 तक चालू करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके पहले पीएम मोदी वहां पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ मुलाकात की और उसके बाद प्रधानमंत्री आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुखातिब हुए। इसके साथ ही, पीएम वहां पर कोयला परिवहन के लिए एमसीएल द्वारा निर्मित 53.1 किमी लंबी झारसुगुडा-सेरडेगा रेलवे लाइन, एनटीपीसी और महानदी कोलफील्ड लिमिटेड (एमसीएल) की खानें और हवाई अड्डा राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री एमसीएल की गर्जनबहल ओपन कास्ट खान का उद्घाटन करेंगे। इस खान में 23 करोड़ टन का कोयला ब्लॉक भंडार है और इसकी वार्षिक उत्पादन क्षमता खान 1.3 करोड़ टन होगी। इसके बाद वह छत्तीसगढ़ में जांजगीर-चम्पा जिले के दौरे पर जाएंगे, जहां वह परंपरागत हैंडलूम और कृषि प्रदर्शनी में जाएंगे। वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंडरा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन की आधारशिला रखेंगे।

सभी बॉलीवुड तथा हॉलीवुड मूवीज को सबसे पहले फुल HD Quality में देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Back to top button