स्वास्थ्य

प्रसव के बाद होने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए कीजिये सोंठ का सेवन

डिलीवरी या प्रसव के बाद माँ के शरीर में कमजोरी आ जाती है। साथ ही माँ के ऊपर अपने बच्चे का भी भार रहता है। इसलिए यह जरुरी होता है की प्रसूति माँ और उसके बच्चे के स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए उनके खान पान पर विशेष ध्यान दिया जाए।

महिला को शिशु के जन्म के बाद विटामिन्स और मिनरल्स की कमी को पूरा करने के लिए प्रीनेटल विटामिन्स का प्रयोग करना चाहिए ताकि प्रसव के बाद वो कमजोरी न महसूस करें। कहा जाता हैं की डिलीवरी के बाद महिला का दूसरा जन्म होता हैं। क्योंकि छोटा बच्चा कुछ और तो खा नहीं सकता वो पूरी तरह से, माँ के दूध पर ही निर्भर करता हैं| और माँ के दूध से उसका विकास भी पूर्ण तरीके से होता हैं।

सोंठ सूखे अदरक का पाउडर होता है और इससे बना लड्डू प्रसव के बाद स्तन में दूध का उत्पादन बढ़ाने और कमजोरी को दूर करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसलिए सोंठ के लड्डू का सेवन करना चाहिए।

यदि कमर दर्द से परेशान हैं तो आधा चम्‍मच सोंठ का चूर्ण दो कप पानी में उबालें। जब पानी आधा कप रह जाए तो छानकर उसे ठंडा कर लें और उसमें दो चम्‍मच अरंडी का तेल मिलाकर रोज रात को पीयें।

सौंठ में फाइबर, विटामिन B6 and E, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सेलेनियम और मैंगनीज होता हैं| और आप इसका इस्तेमाल दालों में डालकर भी कर सकते हैं| इससे मिलने वाले फायदे महिला के साथ बच्चे के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं|

Related Articles

Back to top button