स्वास्थ्य

कटहल का फल हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियों को रखता है दूर, जरूर करें इसका सेवन

दिल की बीमारी यानी हार्ट अटेक आजकल जबरदस्त तरिके से फेल रही है। और इसका किसी को पता भी नहीं चल पाता है। कटहल एक ऐसी चीज है जिसे कच्चा होने पर सब्जी के रूप में और पकने के बाद फल के रूप में खाया जाता है। कटहल में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक, थाइमिन, नियासिन, राइवोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 आदि। इसमें कैलोरी ज्यादा नहीं होती और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इसके खाने से आपको एक्सट्रा कैलोरीज की चिंता करने की भी जरूरत नहीं। तो आइये जानते है कटहल से होने वाले फायदों के बारे में ….

दिल के लिए है फायदेमंद – कटहल खाने से आप दिल की बीमारियों से दूर रहेंगे। इसके फल में विटामिन बी6 होता है जो ब्लड में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए दिल के मरीजों के लिए इसे अच्छा माना जाता है। कटहल में पोटैशियम होता है इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

# कटहल में फ्रक्टोज और सुक्रोज होते हैं इसलिए इसका पका फल खाने से भी आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। कटहल में कोलेस्ट्रॉल कम होता है लेकिन एनर्जी भरपूर होती है। पके कटहल के पल्प को मैश करके पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके पियें। इससे आपको इंस्टैंट एनर्जी मिलेगी।

# कटहल में फाइबर खूब होता है जो शरीर के मल को नरम बनाता है। इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है और पेट साफ रहता है। कटहल आंतों के लिए भी फायदेमंद है। इसको खाने से बवासीर में भी आराम मिलता है।

# कटहल हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। हाई बल्ड प्रेशर, शरीर में सोडियम की मात्रा के अधिक हो जाने से होता है। कटहल में पोटैशियम होता है। ये शरीर में सोडियम के स्तर को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।

# कटहल में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है इसलिए ये हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा कटहल में पोटैशियम भी होता है, जो शरीर में कैल्शियम को रोकने में मदद करता है। कैल्शियम और मैग्नीशियम से हड्डियों के घनत्व में सुधार होता है इसलिए इससे ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की संभावना भी कम होती है।

Related Articles

Back to top button