स्वास्थ्य

फास्ट फूड से बढ़ता है ब्लड प्रेशर और डायबीटीज

गुर्दे खराब होने का पहला कारण डायबीटीज और ब्लड प्रेशर का बढ़ना है। फास्ट फूड डायबीटीज और हाई ब्लडप्रेशर को तेजी से बढ़ाता है। हमारा जेनेटिक कोड दूसरे देशों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक है। फास्ट फूड से बढ़ता है ब्लड प्रेशर और डायबीटीज

जब जेनेटिक कोड और फास्ट फूड का मेल होता है तो डायबीटीज और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। यह बात शनिवार को दिल्ली के राजीव गांधी कैंसर संस्थान के यूरो-ओंकॉलजिस्ट डॉ. सुधीर रावल ने लखनऊ में केजीएमयू के कलाम सेंटर में यूरॉलजी विभाग द्वारा आयोजित सीएमई में कही। 
कम से कम खाएं प्रोसेस्ड फूड 
केजीएमयू के यूरॉलजी विभाग के हेड प्रो. एसएन शंखवार ने बताया कि किडनी कैंसर के कारण स्पष्ट नहीं है। इसकी वजह जेनेटिक बदलाव, रेडिएशन, खानपान एवं शरीर में किसी प्रकार का म्यूटेशन हो सकता है। 

शुरुआत में इसका पता नहीं चलता। कैंसर जब हड्डी में पहुंचता है तो भीषण दर्द होने पर पता चलता है। यहां के डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि मेटास्टेटिक गुर्दे के इलाज में नए विकास हुए हैं। इन ट्यूमर के इलाज के बारे में दिशा निर्देश अभी भी विकसित हो रहे हैं। 

पुरुषों में गुर्दे के कैंसर का मुख्य कारण स्मोकिंग है। डॉ. पल्ल्वी आगा ने बताया कि हमारे खाने मे इतनी मिलावट है कि जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हुई है। जिससे कैंसर के सेल आसानी से बढ़ जाते हैं। हमें प्रोसेस्ड फूड को कम से कम खाना चाहिए और व्यायाम करना चाहिए। 

Related Articles

Back to top button