जीवनशैलीस्वास्थ्य

अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो खाने में बढ़ाइए पोटेशियम की अधिक मात्रा

उच्च रक्तचाप एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या है जो दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) का अनुमान है कि स्ट्रोक के कारण कम से कम 51 प्रतिशत मौतों और दिल की बीमारी के कारण 45 प्रतिशत मौतों के लिए उच्च रक्तचाप जिम्मेदार है। पोटेशियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे कि ऐवोकैडो, पालक, सेम, केले और कॉफी पीने से भी रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है. दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय (यूएससी) के केक स्कूल ऑफ़ मेडिसिन के प्रोफेसर एलिसिया मेकडोनो के अनुसार सोडियम का सेवन कम करना रक्तचाप को कम करने का एक सटीक तरीका है, लेकिन साक्ष्य बताते हैं कि अपने आहार में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाने से भी उच्च रक्तचाप पर समान प्रभाव पड़ सकता है.

अगर आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं तो खाने में बढ़ाइए पोटेशियम की अधिक मात्रा

उच्च रक्तचाप पर पोटेशियम के फायदेमंद प्रभाव को समझने के लिए, मैकडॉनो ने चूहों पर हाल के अध्ययन की समीक्षा की। इन अध्ययनों से संकेत मिलता है कि वह शरीर एक संतुलित कार्य करता है जो रक्त में पोटेशियम के स्तर पर नियंत्रण को बनाए रखने के लिए सोडियम का उपयोग करता है. जो सामान्य हृदय, तंत्रिका और मांसपेशी के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है. जब आहार पोटेशियम उच्च होता है, गुर्दे अधिक नमक और पानी निकालते हैं जो पोटेशियम उत्सर्जन को बढ़ाता है.

ये भी पढ़े: जानिए दुबई की खूबसूरत व आकर्षक जगहों के बारे में

अगर वयस्क रक्तचाप को कम करने के लिए कम से कम 4.7 ग्राम पोटेशियम प्रति दिन लेता है तो यह आहार सोडियम के प्रभाव को कुंद करता है और गुर्दे की पथरी और हड्डियों के नुकसान के जोखिम को भी कम करता है.

Related Articles

Back to top button