व्यापार

फिर बढ़े तेल के दाम, दिल्‍ली में 71 के पार पहुंचा पेट्रोल

भले ही कच्‍चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला फिलहाल तो थम गया है लेकिन घरेलू बाजार में इसका असर अब भी दिख रहा है. मंगलवार को लगातार छठे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. दिल्‍ली में पेट्रोल 9 पैसे महंगा हुआ है. इस महीने पहली बार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल के दाम 71 रुपये प्रति लीटर के पार गए हैं.  इससे पहले 31 जनवरी को पेट्रोल की कीमत 71 रुपये से ज्‍यादा रही थी. 31 जनवरी को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 71.09 रुपये लीटर था जो नौ फरवरी को घटकर 70.28 रुपये लीटर हो गया था.

क्‍या है रेट लिस्‍ट

दिल्‍ली के अलावा कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल में 10 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. जबकि चेन्नई मे 11 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्‍ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 71 रुपये, 73.11 रुपये, 76.64 रुपये और 73.72 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. दिल्‍ली समेत चारों महानगरों में डीजल के भाव क्रमश: 66.17 रुपये और 67.95 रुपये प्रति लीटर, 69.30 रुपये और 69.91 रुपये प्रति लीटर पर हैं.

6 दिन में 67 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल

6 दिन के भीतर देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 67 पैसे महंगा हो गया है. सोमवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था जबकि डीजल की कीमतों में 13 से 14 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है. बता दें कि बीते कुछ दिनों से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमतों में तेजी आई है. हालांकि फिलहाल इस तेजी पर ब्रेक लग गया है लेकिन तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है.

पंजाब में 5 रुपये सस्‍ता हुआ पेट्रोल

बता दें कि सोमवार को पंजाब की कांग्रेस सरकार ने वैट कटौती के जरिए पेट्रोल 5 रुपये सस्‍ता कर दिया. वहीं डीजल में एक रुपये लीटर की कटौती हुई है.नये दाम सोमवार मध्यरात्रि से प्रभावी हो चुके हैं.

Related Articles

Back to top button