टेक्नोलॉजी

भारत में लॉन्च हुई Jawa, रॉयल एनफील्ड को देगी टक्कर

Jawa तीन कलर वेरिएंट्स में मिलेगी इनमें ब्लैक, ग्रे और मरून हैं। जबकि Jawa 42 में छह कलर ऑप्शन दिए जाएंगे।

नई दिल्ली: रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने भारतीय बाजार में पॉपुलर टू व्हीलर कंपनी Jawa ने अपनी नई मोटरसाइकिल लॉन्च की है।कंपनी ने 22 साल के बाद वापसी की है। कंपनी इस बाइक की कीमत 1.64 लाख रुपये रखी है जबकि Jawa 42 की कीमत 1.55 लाख रुपये है। इसके अलावा कंपनी ने फैक्ट्री कस्टम बॉबर भी पेश किया है जिसे Jawa Perak कहा जाएगा। इसकी कीमत 1.89 लाख रुपये है जिसकी बिक्री बाद में होगी। Jawa के दो वेरिएंट्स मे 293cc का सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है जो BS6 मानक का है।

कस्टम Perak का इंजन 334cc का है और यह भी सिंगल सिलिंडर है। भले ही यह बाइक रेट्रो डिजाइन की है, लेकिन इसमें दिए गए फीचर्स एडवांस्ड हैं। लिक्विड कूल्ड इंजन है जो 27bhp देता है। इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। फ्रंट में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन है, जबकि रियर में गैस चार्ज्ड सॉक एबजॉर्बर दिया गया है. Jawa 300 में एबीएस सिस्टम दिया गया है और इसका वजन 170 किलोग्राम है।

जावा मोटरसाइकिल की बिक्री देश भर में कंपनी के इंडिपेंडेंट नए डीलर्शिप पर होगी। Jawa और Jawa 42 बुक कराने के लिए कस्टमर्स को वेबसाइट पर जाना होगा। इनका निर्माण मध्य प्रदेश के पीतमपुर प्लांट में होगा। भारतीय बाजार में Jawa की ये बाइक्स सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड की Classic 350 को टक्कर देंगी। जावा बाइक्स पूरी तरह से 70 के दशक की रेट्रो डिजाइन पर आधारित हैं। एक समय में जावा भारत सहित पूरी दुनिया में मशहूर मोटरसाइकिल ब्रांड थी। लेकिन भारत से कंपनी ने 1996 में अपना बिजनेस बंद कर दिया। अब भारत में कंपनी ने महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ पार्टनर्शिप करके दुबारा से एंट्री की है।

Related Articles

Back to top button