अद्धयात्म

मंगल दोष से निजात पाने के लिए कीजिये ये उपाए, बनने लगेंगे बिगड़े काम…

मंगल ग्रह को सभी ग्रहों का सेनापति कहा जाता है। मंगल के प्रभाव वाले लोग बहुत साहसी और परिश्रमी होते हैं। उन्हें अपने लक्ष्य को पूरा करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। वहीं मंगल ग्रह की अशुभता के कारण किसी भी जातक को जीवन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि किसी की कुंडली में मंगल दोष हो तो ऐसे लोगों को विशेष पूजा या उपाय करने की सलाह दी जाती है। चूंकि ग्रहों का हमारे जीवन पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ता है, ऐसे में जानें मंगल दोष को दूर करने वाले महाउपाय के बारे में…..

– मंगल दोष के दुष्प्रभाव से चने के लिए प्रतिदिन या फिर मंगलवार के दिन विशेष रूप से संकटमोचन हनुमान जी की आराधना करें। हनुमत साधना में हनुमान चालीसा या बजरंगबाण का पाठ करें।

– मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति प्रतिदिन या फिर विशेष रूप से मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं। साथ ही अपने घर में लाल पुष्प वाले पौधे लगाकर उनकी अच्छी तरह देखभाल करें।

मंगल देव की कृपा पाने के लिए उनका व्रत एक बहुत कारगर उपाय है। साहस और आत्मविश्वास के कारक मंगल देवता की कृपा पाने के लिए मंगलवार का व्रत नियम संयमपूर्वक रहना चाहिए। यह व्रत न्यूनतम 21 या 45 मंगलवार रहना चाहिए तथा नियमपूर्वक ‘ॐ अं अंगारकाय नमः’ का 3, 5, या 7 माला जाप करना चाहिए। इस व्रत में भी नमक का प्रयोग न करें। मंगल देव के इस व्रत से कर्ज से मुक्ति और संतान का सुख प्राप्त होता है।

– मंगल को मनाने के लिए उनकी प्रिय वस्तुओं जैसे लाल मसूर की दाल, लाल कपड़े का दान करना चाहिए।

– यदि आप मंगल दोष से पीड़ित हैं तो अपने छोटे भाई-बहनों का विशेष ख्याल रखें।

– मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान-पान की आदतों में विशेष रूप से ख्याल रखना चाहिए। ऐसे जातक को हमेशा गर्म और ताजा भोजन करना चाहिए। इस उपाय से कमजोर मंगल मजबूत होता है.

– यदि आप मंगल दोष से अत्यधिक पीड़ित हैं तो आप मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित मंगलनाथ मंदिर में मंगल दोष निवारण विशेष पूजा करवाएं।

Related Articles

Back to top button