फीचर्डव्यापार

महिलाओं को ओवेरियन कैंसर, जाॅनसन एंड जाॅनसन कॅम्पनी देगी अरबों का जुर्माना


नई दिल्ली : अब तक मार्केट में ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं आया है जो जाॅनसन एंड जाॅनसन कम्पनी को टक्कर दे सके, लेकिन अमेरिका में कुछ महिलाओं में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर की वजह से ओवेरियन (गर्भाशय) कैंसर के लक्षण मिले हैं। पिछले दिनों अमेरिका की एक कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान महिलाओं ने कहा कि उन्हें जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में मौजूद अस्बस्ट्स की वजह से ओवेरियन कैंसर हुआ।

न्यायालय में केस करने वाली महिलाओं का कहना है कि बेबी पाउडर में अबस्टस की मौजूदगी साल 1970 से प्रमाणित है, इसके बावजूद कंपनी ने ग्राहकों को न तो इसके बारे में जानकारी दी है और न ही इससे होने वाले खतरों से आगाह किया है भारत समेत कई देशों में बच्चों के लिए ज्यादातर लोग दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद कोर्ट इस नतीजे पर पहुंचा है कि महिलाओं को कैंसर बेबी पाउडर के कारण ही हुआ है। पीड़ित महिलाओं की बात सुनने के बाद कोर्ट ने कंपनी को मुआवजा देने का आदेश जारी किया है।

कोर्ट ने 22 पीड़ित महिलाओं को 4.69 अरब डॉलर के मुआवजे आदेश जारी किया है, कोर्ट के आदेश के बाद जहां 550 मिलियन डॉलर हर्जाने के रूप में देने के आदेश हुए, वहीं 4.14 बिलियन डॉलर का कंपनी पर दंड लगाया है। कोर्ट की ओर से महिलाओं को मुआवजा देने के ऐलान के बाद कंपनी का कहना है कि उनका प्रोडक्ट बिल्कुल सुरक्षित है। जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि कोर्ट में हुआ ट्रायल एक तरफा, इंसाफ के लिए कंपनी शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाएगी। कंपनी ने यह भी दावा किया है कि कोर्ट ने जो फैसला सुनाया है उसे ऊंची अदालतों में बदला जाएगा। जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ अमेरिका में यह कोई पहला केस नहीं है, प्रोडक्ट के कारण कई बीमारियां सामने आने के बाद जॉनसन एंड जॉनसन कई देशों में लगभग 9 हजार से ज्यादा केस लड़ रही है।

Related Articles

Back to top button