जीवनशैली

ये इशारे बताते है की आपके रिश्ते में खत्म हो रहा है प्यार

कई रिश्ते शुरुआत में तो बहुत पसंद आते हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है रिश्ते में मधुरता कम होने लगती है. पार्टनर के साथ रहते हुए भी आप अकेला महसूस करने लगते हैं. अगर रिश्ता आपके लिए बोझ बन जाए तो ऐसे रिश्ते को खत्म कर देना ही बेहतर होता है.

पार्टनर का चिड़चिड़ा होना-

अगर पार्टनर को आपके हर काम से चिढ़ होती है और बात-बात पर आपकी पार्टनर से बहस होती है तो समझ जाइए कि आपके रिश्ते में कुछ गड़बड़ है. हालांकि हो सकता है कि एक-दो दिन पार्टनर का मूड ठीक ना हो, लेकिन अगर ऐसा लगातार हो रहा है तो रिश्ता खत्म करना ही बेहतर है.

आत्मसम्मान कम होना-

रिश्ते में एक-दूसरे का सम्मान बहुत जरूरी है. दोनों की अहमियत बराबर होती है, कोई छोटा-बड़ा नहीं होता है. आप किसी ना किसी रूप में एक दूसरे का सहयोग ही कर रहे होते हैं. अगर आपको लगे कि आपका पार्टनर आपको नीचा दिखाया जा रहा है या फिर बार-बार अपमानित किया जा रहा है तो रिश्ते में कड़े कदम उठाएं.

हमेशा खुद को साबित करना-

रिश्ते में खुद को साबित करना एक बड़ी लेकिन बेवजह की चुनौती होती है. अगर आप दोनों को एक दूसरे से प्रेम है तो किसी को कुछ साबित करने की जरूरत नहीं पड़ती, सब अच्छा लगता है. लेकिन प्यार में कमी हुई तो अच्छी चीजें भी आपके पार्टनर को चुभने लगती हैं. ऐसे में पार्टनर से खुलकर बात करें और हल निकालने की कोशिश करें.

रिश्ते में आ गया है बनावटीपन-

अगर आप पार्टनर के साथ हमेशा असहज महसूस करते हैं. आप जानते हैं कि चीजें ठीक नहीं हैं लेकिन सब चीजों को जबरदस्ती सही मानकर आप खुश रहने की कोशिश करते हैं तो आपको अपने रिश्ते के बारे में फिर से सोचना चाहिए. झूठा और दिखावे का रिश्ता ज्यादा दिन नहीं टिकता है.

जब रह जाएं सिर्फ यादें-

जब यह सोचने लगें कि आप दोनों पहले हमेशा कितने खुश, सकारात्मक, उत्साही और हंसमुख रहते थे. समय ने रिश्ते को पूरी तरह से बदल दिया है. जब वो आपके पास होता है, तो आप खुश नहीं होते हैं और आपको कुछ भी कहने से पहले सोचना पड़ता है तो रिश्ते को खत्म करना ही बेहतर होगा.

Related Articles

Back to top button