स्वास्थ्य

रात को सोने से पहले ऐसे खाएं मिश्री, कभी नही होगा कफ

छोटी-छोटी हीरे के टुकड़ों जैसी दिखने वाली मीठी मिश्री खाने में बहुत अच्छी लगती है। कई लोग इसे पुजा में भगवान के भोग रूप में भी इस्तेमाल करते हैं । पर शायद ही आपको पता होगा कि मिश्री डायजेशन के लिए बेहतर होने के साथ-साथ हीमोग्लोबिन बढ़ाने और एनर्जी बूस्टर होने के अलावा, यह आपको खांसी और गले की खराश से भी छुटकारा दिला सकती है।

रात को सोने से पहले ऐसे खाएं मिश्री, कभी नही होगा कफमिश्री, जिसे रॉक शूगर और रॉक कैंडी के रूप में भी पहचाना जाता है, लंबे समय से आयुर्वेद में अपने चिकित्सीय लाभों के लिए जानी जाती है। इसमें कई पोषक तत्व हैं जो इसे खांसी के लिए एक घरेलू उपचार बनाते हैं। यह बलगम को कम करने में मदद करती है, जो आपके गले में जमा होती है और आपको तुरंत राहत देती है। यदि आपने अभी तक इसे आजमाया नहीं है, तो हम आपको बताएंगे कि यह तुरंत राहत के लिए यह कैसे काम करता है

चीनी मस्तिष्क का ध्‍यान खींचने का एकमात्र तरीका है। यह अस्थायी रूप से खांसी रोक सकती है, लेकिन लंबे समय के लिए टॉक्सिन सेल्‍स को साफ करने के लिए हेल्‍दी डाइड की आवश्यकता होती है, जो खांसी और कफ के सामान्य कारण हैं।

कफ दो तरह की होती है: गीली और सूखी। गीली खांसी में कफ बनती है वहीं सूखी खांसी में कफ नहीं बनती। मिश्री मुख्य रूप से गीली खांसी वाले लोगों को राहत दिलाने में मदद करती है। अगर आपको गीली खांसी होती है तो कफ खांसी का कारण बनती है, इसमें मिश्री आपके शरीर को राहत दे सकती है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो बलगम दूर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, यह आपके गले को आराम भी देगी।

खांसी के लिए मिश्री का ऐसे करें इस्‍तेमाल

खांसी होने पर मिश्री को धीरे-धीरे चूसें। यह गले की खराश को कम करेगी। रॉक शुगर और काली मिर्च की बराबर मात्रा लें और इस मिश्रण का पाउडर बना लें। रात में सोने से पहले इस पाउडर को लें। याद रहे इसे खाने के बाद पानी नहीं पीना है, इससे खांसी बढ़ सकती है। एक कटोरे में 2 चम्मच घी लें इसमे मिश्री के कुछ टुकड़े, कुटी हुई काली मिर्च और आधा टी-स्पून अदरक के टुकड़े डालकर आग पर 2 से 3 मिनट पकाएं। थोड़ा ठंडा करें और हल्का गरम ही खा जाएं इससे आपकी सर्दी एक ही रात में ठीक हो जाएगी। चाय में मिश्री और काली मिर्च डालकर इसे रोजाना दो बार पीएं। मिश्री अस्थायी समाधान हो सकता है, लेकिन यदि आप पुरानी खांसी से परेशान हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप डॉक्टर से परामर्श लें क्योंकि यह शरीर में गंभीर इंफेक्‍शन का संकेत हो सकता है।

Related Articles

Back to top button