अन्तर्राष्ट्रीय

‘संतों और विद्वानों की भूमि’ है आयरलैंड, रीति-रिवीज और संस्कृति को दिया जाता है सबसे ज्यादा महत्व

आयरिश संस्कृति के कई अलग-अलग अर्थ हैं। आयरिश संस्कृति की कोई निर्धारित परिभाषा नहीं है लेकिन कुछ प्रतीक हैं जो आयरलैंड के लिए अद्वितीय हैं।'संतों और विद्वानों की भूमि' है आयरलैंड, रीति-रिवीज और संस्कृति को दिया जाता है सबसे ज्यादा महत्व

आयरलैंड को अक्सर ‘संतों और विद्वानों की भूमि’ कहा जाता है। आयरिश संविधान के अनुसार आयरिश आयरलैंड की पहली आधिकारिक भाषा है।  विद्वानों ने इस भाषा को चार अलग-अलग अवधियों में विभाजित किया है।

1. ओल्ड आयरिश: 600-900 CE
2. मीडियम आयरिश: 900-1200
3. अर्ली मीडियम आयरिश या क्लासिकल आयरिश: 1200-1650
4. मॅार्डन आयरिश: 1650- अभी तक

आयरिश फ्लैग
आयरिश ध्वज पहली बार थॉमस फ्रांसिस मेघेर द्वारा 1848 में पेश किया गया था जो कि फ्रेंच तिरंगे पर आधारित था। हालांकि, यह 1916 के ईस्टर राइजिंग के बाद तक यह मान्य नहीं था, इसके बाद डबलिन में जनरल पोस्ट ऑफिस के ऊपर इसे फहराया गया और तभी से इस त्रिभुज को राष्ट्रीय ध्वज मान्य कर दिया गया। इसे 1937 के संविधान के तहत संवैधानिक दर्जा दिया गया, जिसके बाद आयरलैंड रिपब्लिक की स्थापना हुई। 

लोकप्रिय गीत
द फील्ड ऑफ एथेनरी आयरलैंड का एक अनऑफिशियल एंथम है जिसे कई खेल आयोजनों में गाया जाता है। यह एक ऐसे व्यक्ति की कहानी बताता है जो महान अकाल के दौरान भोजन चोरी करने के लिए दोषी ठहराया गया था और फिर उसे ऑस्ट्रेलिया ले जाया गया था। 

लोकप्रिय संस्कृति
आयरलैंड में लोकप्रिय संस्कृति टीवी, सिनेमा है और लोकप्रिय संगीत और साहित्य के संदर्भ में कई अन्य पश्चिमी देशों के समान ही है। आयरलैंड में लोकप्रिय संस्कृति का एक पहलू है जो इसे अन्य संस्कृतियों से कुछ अलग है वह है पब संस्कृति। ‘पब’ शब्द को ‘सार्वजनिक घर’ या बार से रिलेट किया जाता है। आयरलैंड में शराब की अधिक खपत एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, लेकिन पब संस्कृति खाने-पीने से कहीं ज्यादा है। आम तौर पर पब एक ऐसी जगह होती हैं, जहां लोग आरामदायक वातावरण में अपने पड़ोसियों और दोस्तों से मिल सकते हैं। 2004 से आयरलैंड में काम के एक संलग्न स्थान में धूम्रपान करना अवैध है, जिसमें पब को भी शामिल किया गया है।

कस्टम्स
सभी अन्य देश की तरह आयरलैंड में भी रीति-रिवाज और परंपराएं सर्वाप्रिय हैं। 

लोगों का अभिनंदन करना
आयरिश लोगों के पास बहुत दोस्ताना होने की प्रतिष्ठा है। आम तौर पर जब लोग पहली बार मिलते हैं तो लोग हाथ मिलाते हैं। दोस्तों को गले लगाएंगे या सिर्फ नमस्ते कहेंगे। कभी-कभी लोग गाल पर चुंबन करेंगे यदि वे एक दूसरे को अच्छी तरह से जानते  हैं। लोग आम तौर पर आंखों से संपर्क करते हैं क्योंकि यह विश्वास का संकेत है और आप जो कह रहे हैं उसमें आप रुचि रखते हैं।

टाइम कीपिंग
कभी-कभी ऐसा लगता है कि आयरलैंड में समय का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण नहीं है। आम तौर पर जब कोई 8 बजे आपसे मिलने की सोचता है तो आमतौर पर इसका मतलब होता है कि आप उस इंसान से 8.15 पर या उसके बाद ही मिलेंगे। आयरिश लोग, सामान्य रूप से, समय के बारे में बहुत चिंतित नहीं होते हैं। 

शिष्टाचार
आम तौर पर आयरिश लोग ‘कृपया’ और ‘धन्यवाद’ कहते हैं, उदाहरण के लिए, बस से निकलने पर ज्यादातर लोग बस चालक का शुक्रिया अदा करते हैं।

 

Related Articles

Back to top button