अजब-गजब

हे भगवान! इस लड़की के साथ बंदरों ने की ऐसी हरकत, तस्वीरे देख आपको भी नहीं होगा यकीन

अजब गजब: महिलाओं को पुरुषों का महिलाओं के प्रति आकर्षित होना एक प्राकृतिक और स्वविभिक भी. यह तो जीवन का चक्र है जो हमेशा चलता रहेगा. ऐसा भी नहीं कि सिर्फ पुरुष ही महिलाओं को ध्यान में रखकर सजते संवरते हैं, महिलाएं भी पुरुषों को अपने प्रति आकर्षित करने के लिए तैयार रहती है यह सिलसिला किशोरावस्था से शुरु होकर परिपक्वता के मुकाम तक पहुंचने के बाद भी छिपे तौर पर ही सही लेकिन लगातार चलता रहता है. दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल क्या आपको पता है कि बंदर भी महिलाओं को लाइन मारते हैं? नहीं तो जान लें ) में जो बताने जा रहा हूँ उसे जान कर आप दंग रह जाएंगे. पुरूषों तक तो ठीक था लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बंदर भी महिलाओं को देखकर रीझते है यानि अपनी आम सब्दो में कहूँ तो लाइन मारते हैं और उनके प्रति आकर्षित होते हैं. तो चलिए आप को भी इन बातों से रु-ब-रु करवा दूँ.

आये दिन आपने बंदरों के कारनामे किसी ना किसी माध्यम से सुनने या देखने को तो मिलता ही होगा. खास कर के दिल्ली और मथुरा जैसे शहरों में इन बंदरों ने तो लोगों का जीना हाराम कर दिया था. दोस्तों, बंदरों का महिलाओं को डराने और उनके पीछे भागने जैसी घटनाएं तो आपने बहुत देखी और सुनी भी होगी.

दक्षिण अफ्रीका में बंदरों की एक ऐसी प्रजाति पाई जाती है, जिसे वर्वेट कहते है. वैज्ञानिकों ने इन बंदरों के स्वभाव का अध्ययन करने के बाद यह प्रमाणित किया है कि वे महिलाओं को रिझाने ( लाइन मारने ) की भी कोशिश करते है. अगर महिलाएं किसी भी जानवर को कोई काम करने के लिए कहती या प्रेरित करती है उन्हें कुछ सिखाती है तो वह अपेक्षाकृत जल्दी सीख जाते हैं. जानवरों की इस प्रवृत्ति का पता लगाने के लिए न्यूचेट्टेल विश्वविद्यालय, स्विट्जरलेंड से संबंधित बायोलॉजिस्ट ऐरिका वैन डे वॉल और उनकी टीम ने दक्षिण अफ्रीका लोस्कोप बांध नेचर रिजर्व में जंगली वर्वेट बंदरों को प्रशिक्षित किया . जिनमे से 3 तीन बंदर थे, पुरुष प्रशिक्षित यानि सिखा रहे थे. जबकि दूसरे बंदरों को महिला प्रशिक्षक, डब्बा खोलना सिखा रही थी.

Related Articles

Back to top button