राष्ट्रीयव्यापार

हैदराबाद में अमेजन ने खोला दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस, 15 हजार कर्मचारी करेंगे एक साथ काम

ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन ने बुधवार को हैदराबाद में दुनिया का सबसे बड़े कैंपस खोला है। इस कैंपस में कंपनी के 15 हजार कर्मचारी एक साथ काम करेंगे।

62 हजार कर्मचारियों की संख्या
कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह अमेरिका के बाहर अमेजन के स्वामित्व वाला यह एकमात्र परिसर है। इसमें 15,000 कर्मचारी काम करेंगे। भारत में अमेजन के कर्मचारियों की संख्या 62,000 तक पहुंच गई है।

बिजनेस में नहीं आई है मंदी
अमेजन इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल के मुताबिक अग्रवाल ने कहा कि भारत में अमेजन के बिजनेस में कोई मंदी नहीं है। कुल रिटेल में ई-कॉमर्स की सिर्फ तीन फीसदी हिस्सेदारी है। इतना कम शेयर होने पर ग्रोथ के लिए काफी मौके रहते हैं।

30 लाख वर्गफुट का एरिया
बयान में कहा गया है कि कुल क्षेत्रफल के हिसाब से यह अमेजन की एक ही स्थान पर दुनियाभर में सबसे बड़ी इमारत है। इसमें 18 लाख वर्ग फुट कार्यालय स्थल है और यह 30 लाख वर्गफुट क्षेत्र में बनी है। इमारत में एफिल टावर से 2.5 गुना ज्यादा स्टील लगी है। कुल क्षेत्र के लिहाज से यह दुनिया में अमेजन की सबसे बड़ी इमारत है। अमेजन ने इस परिसर की आधाशिला 30 मार्च, 2016 को रखी थी।

यह है खासियत
इस इमारत में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर, मशीन लर्निंग साइंटिस्ट, प्रोडक्ट मैनेजर, फाइनेंस और कई दूसरे कामों से जुड़े कर्मचारी कार्य करेंगे।नए कैंपस में 300 से ज्यादा पेड़ लगे हैं। इनमें तीन विशेष पेड़ 200 साल पुराने हैं। 8.5 लाख लीटर पानी रिसाइकल की क्षमता वाला प्लांट भी है।

Related Articles

Back to top button