Lifestyle News - जीवनशैली

जरुर जान लें…जब किसी इंसान को कनखजूरा काट ले या कान में घुस जाये तो क्या करना चाहिए?

जैसा की हम सभी जानते हैं की गर्मियों का मौसम शुरू हो चूका है और इसके बाद जल्द ही बरसात का मुसाम भी आने वाला है. बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा खतरा लोगों को कीड़े मकौडों का होता है. आपको बता दें की गर्मी के मौसम में लोगों को सबसे ज्यादा खतरा कनखजूरे से रहता है. कनखजूरे के काट लेने पर अक्सर लोग समझ नहीं पाते हैं की क्याकिया जाए. आज हम आपको कनखजूरे के काटने के बाद इसके जहर से बचने के लिए किये जाने वाले तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आईये जानते हैं की क्या है वो तरीका.

जरुर जान लें...जब किसी इंसान को कनखजूरा काट ले या कान में घुस जाये तो क्या करना चाहिए? सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है कनखजूरा
आपको जानकर हैरानी होगी की कनखजूरा एक ऐसा कीड़ा है जो की सांप से भी ज्यादा जहरीला माना जाता है. कनखजूरा भी इंसान को काटने के बाद उसके शारीर में सांप की ही तरह अपना जहर छोड़ देता है. इसके काटने के बाद अक्सर ऐसा देखा गया है की इंसान के शारीर में भीषण दर्द होता है और उसे सांस लेने में काफी तकलीफ होती है. सबसे ज्यादा हैरान करने वाली बात ये है की कनखजूरे के काटने से किसी की जान नहीं जाती लेकिन इसके काटने से शारीर में होने वाला दर्द भयानक होता है जो की कभी कभी बर्दाश्त कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. कनखजूरा काटने के साथ साथ इन्सान के कान में भी घुस जाता है जिससे की इंसान के सुनने की शक्ति भी ख़त्म हो सकती है अगर उसे निकला नहीं गया तो. कनखजूरे का कान में घुसना बेहद दर्दनाक होता है क्यूंकि ये कान से चिपक जाता है और आसानी से कान से बाहर नहीं निकलता है. बरसात के मौसम में कनखजूरा सबसे ज्यादा निकलते हैं और इसलिए इस बचने के उपायों के बारे में जानना बेहद जरूरी है.

ऐसे बचें कनखजूरे के जहर से
आपको बता दें की यदि कनखजूरा आपके शारीर से चिपक जाए और काटने की कोशिश करें तो इसे हटाने का सबसे अच्छा तरीका है की आप उसे मुह्ह पर थोडा चीनी डाल दें ऐसा करने से कनखजूरा तुरंत ही शारीर से अलग हो जाता है और आप उसके जहर से बच जाते हैं. इसके अलावा यदि कनखजूरा आपके कान में घुस जाता है तो उसे बाहर निकलने का सबसे अच्छा तरीका है की आप पानी में थोड़ा सा सेंधा नामक डालकर उसे कान में कान में डालें ऐसा करने से कनखजूरा तुरंत ही कान से बाहर निकल आता है और मर जाता है. अगर कभी गलती से कनखजूरा आपको काट लें तो उस जगह पर थोडा सा गाय के घी में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर उसे उस काटे गये जगह पर लगायें इससे आप कनखजूरे के काटने से होने वाले दर्द से बच सकते हैं. तो अगली बार यदि आपको या आपके किसी जानने वाले को कनखजूरा काटे तो तुरंत ही इन बताये उपायों को जरूर आजमायें वरना आपको इसके काटने के पश्चात होने वाले दर्द से गुजरना पड़ सकता है. बरसता के मौसम में कीड़े मकौडों से बच कर रहें और अपने घर में समय समय पर इन्सेक्टीसाइड का इस्तेमाल जरूर करें.

Related Articles

Back to top button