स्वास्थ्य

अगर आप भी हैं नवरात्र में नौ दिन व्रत, तो जरुर अपनाएं ये टिप्स

व्रत रखना एक धार्मिक अनुष्ठान होता है। लोगों की धार्मिक भावनाएं इससे जुड़ी होती हैं। किसी भी तरह का अनाज तथा नमक आदि का सेवन करना व्रत में वर्जित होता है। फलाहार और कुछ विशेष भोजन ही उपवास के दौरान लिए जाते हैं। व्रत के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते हैं। डॉक्टर्स का भी कहना है कि अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में एक दिन हर किसी को व्रत जरूर रखना चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो व्रत में भी अपनी डाइट में कोई कमी नहीं करना चाहते। नोएडा के न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. लवनीत बत्रा बताते हैं कि व्रत के दौरान लोग दिन की शुरुआत में हैवी फलाहार करने की गलती करते हैं, जबकि व्रत में कम से कम खाना चाहिए।अगर आप भी हैं नवरात्र में नौ दिन व्रत, तो जरुर अपनाएं ये टिप्स

व्रत के दौरान आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा कि आखिर कितनी मात्रा और किन चीजों का सेवन किया जाए कि स्वास्थ्य बेहतर बना रहे। आज हम आपके उन्हीं सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे। शारदीय नवरात्र का शुरू हो चुका है। बहुत से लोग नवरात्र में नौ दिन तक व्रत रखते हैं। ऐसे लोगों के लिए व्रत के ये टिप्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं।

1. व्रत में आप अपने दिन की शुरूआत नारियल पानी, दूध या फिर सादे पानी से कर सकते हैं। इसके साथ दही या फिर फलों का नाश्ता लिया जा सकता है।

2. इसके दो-तीन घंटे बाद आप हल्का फुल्का नाश्ता ले सकते हैं लेकिन ध्यान रहे कि नाश्ता पैकेज्ड फूड न हों। नाश्ते में आप प्राकृतिक फलों, मखाना, दही या फिर दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि एक बार में थोड़ा भोजन लेनी ही सही होता है। ज्यादा काम्प्लेक्स फूड्स का सेवन न करें। अगर आप अपनी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करना चाहते हैं तो फूड्स का सेवन प्राकृतिक रूप में ही करें।

3. व्रत में अक्सर लोग ज्यादा मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन करते हैं। उन्हें यह नहीं पता होता कि ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन शरीर में तनाव का कारण हो सकता है। इसलिए जितना हो सके आपको व्रत में चाय-काफी के सेवन से बचना चाहिए।

4. व्रत में ज्यादा खाना महत्वपूर्ण नहीं है। इसके बजाय आप कुछ स्वास्थ्यकर और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का सेवन कर सकते हैं। इस भोजन में दही, कद्दू या फिर शकरकंद लिया जा सकता है।

5. व्रत में शुगर का कम से कम सेवन करें। अगर आपको मीठा पसंद है तो आप किशमिश-बादाम आदि का सेवन कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button