स्वास्थ्य

दिल के मरीज इस लॉकडाउन में सेहतमंद रहने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

कोरोना वायरस महामारी से फेफड़ों, अस्थमा, मधुमेह, किडनी से संबंधित बीमारियों से ग्रसित लोगों को अधिक खतरा रहता है। रिसर्च विशेषज्ञों ने कहा कि ऐसा नहीं है कि केवल कोरोना वायरस से ही दिल और फेफड़ों को खतरा है, बल्कि इन्फ्लून्जा और सार्स से भी दिल से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसीलिए, दिल और फेफड़ों की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को इस समय आवश्यक सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। इस बारे में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र का कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से वृद्ध व्यक्तियों ( जिन्हें अस्थमा, मधुमेह और उच्च रक्तचाप की बीमारी है) को अधिक खतरा है। अगर आपको भी हार्ट से संबंधित कोई समस्या है तो लॉकडाउन में इन टिप्स को जरूर अपनाएं-

बैलेंस्ड और हेल्दी डाइट लें

ताजे फल एवं हरी सब्जियां खाएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। खासकर विटामिन-सी युक्त फलों एवं सब्जियों का अधिक सेवन करें। जंक फ़ूड, पैकेज्ड फ़ूड, मसाले और अधिक ऑइली फ़ूड न खाएं। खाने में नमक का अधिक सेवन न करें। इसके साथ अल्कोहल और स्मोकिंग से दूर रहें। पानी अधिक मात्रा में लें। इससे आपका हार्ट सुचारू और नियमित रूप से काम करेगा।

साफ़-सफाई का विशेष ख्याल रखें

खाना बनाने, खाना खाने से पहले और खाने के बाद, वाशरूम यूज़ के बाद, छींकने और खांसने के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं। जब भी टिसू का यूज़ करें तो इसे अच्छे से डिस्पोज़ कर दें।

एक-दो सप्ताह की दवा अपने पास जरूर रखें

लॉकडाउन में भीड़-भाड़ से बचने के लिए एक-दो सप्ताह की दवा अपने पास जरूर रख लें। किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लें। अपने हिसाब से दवा बिल्कुल न लें।

नियमित अंतराल पर जांच जरूर करें

डॉक्टर की सलाह के बाद अपने घर पर कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और मधुमेह की जांच करें और सेहत को मॉनिटर करें।

घर पर योग और एक्सरसाइज जरूर करें

सेहतमंद रहने के लिए घर पर रोजाना योग और एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपको अंदरूनी शक्ति प्राप्त होगी। आप चाहें तो एक्सरसाइज के लिए डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। खासकर हार्ट पर कोई दवाब पर न पड़े। इसका जरूर ध्यान रखें।

Related Articles

Back to top button