अद्धयात्म

अगर सपने में खुद को देखते हैं आप, तो भविष्य में आपके साथ होने वला है कुछ ऐसा

क्या आपने कभी खुद को सपने में रोते या परेशान हुए देखा है… अगर हां तो क्या आप जानते हैं कि सपने में रोने का क्या है मतलब??? बता दें कि हर सपने का कोई ना कोई मतलब ज़रूर होता है। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन सत्य यही है कि हम सपने में कैसे दृश्य देखते हैं।

अगर सपने में खुद को देखते हैं आप, तो भविष्य में आपके साथ होने वला है कुछ ऐसा स्वपन शास्त्र के अनुसार अगर आप सपने में खुद को रोते हुए देखते हैं, तो जान लें कि यह आपको असल जिंदगी में मान व सम्मान में वृद्धि दिलाएगा। ऐसे सपने यह बताना चाहते हैं कि परिस्थितियां बदलेगी और समाज में आपके मान और सम्मान को बढ़ा देंगी। दरअसल, सपने से जुड़े कुछ संकेत और भी हैं जो सपने में रोने जैसी अवस्था के कुछ अलग ही अर्थ निकालते हैं। जान लें कि अगर सपने में आप खुद को रोता हुआ पाते हैं, तो यह आपकी मानसिक अवस्था को दर्शाता है।

यही नहीं, सपने में ऐसा कोई दृश्य भी चल रही होती है, जिसके कारण आपको रोने की ज़रूरत नहीं होती है, लेकिन फिर भी आप रो रहे होते हैं तो समझ जाइए इसका साफ अर्थ है कि असल जिंदगी में कोई ऐसी खास वजह है जो आपको सपने में रुला रही है। वहीं, मनोवैज्ञानिकों की बातें माने तो इसका अर्थ यह है कि आपके असल जिंदगी में जो लोग रो नहीं पाते है, उनका वही दर्द सपने में रोने से कम हो जाता है। बताते चलें कि सपने में खुद को रोता देखना और रोते हुए ही उठना मानसिक रूप से सही है।

सपने में रोते हुए देखने का अगला संकेत है आपके दीर्घायु होने का, लेकिन अगर आप किसी और को रोता हुआ देख रहे हैं, तो यह बताता है कि आप असल जीवन में किसी का सहारा चाहते हैं। कहते हैं कि जो काम आप खुद नहीं कर पा रहे हैं, अपने दम पर दर्द को कम करने में असमर्थ हैं, तो सपने में किसी और को रोता देखने से आपको मानसिक शांति मिलती है।

Related Articles

Back to top button