टेक्नोलॉजीदिल्लीव्यापार

अगर स्मार्टफ़ोन ले रहे है तो इंश्योरेंस भी ले, इतने सारे फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

नई दिल्ली: स्मार्टफोन आज सबकी जरुरत बन गया है चाहे वो गरीब हो या आमिर। आज अधिकतर काम घर बैठे फ़ोन से ही हो जाते है। पहले कंप्यूटर और फिर स्मार्टफोन ने सरे काम आसान बना दिए है। जब त्योहारी सीजन शुरू होता है तब लोगो को स्मार्ट फ़ोन की ज्यादा याद आती है क्योकि तब स्मार्टफोन और अन्य चीजों पर भरी डिस्काउंट चलता है। अगर आप स्मार्ट फ़ोन लेने की स्वांच रहे है तो सबसे पहले उसे सुरक्ष‍ित करने के उपाय भी कर लीजिए। मोबाइल अथवा स्मार्टफोन का चोरी होना अब आम हो गया है। लेक‍िन आप चोरी होने और स्मार्टफोन के किसी वजह से डैमेज होने के नुकसान से बचने की खातिर एक कदम उठा सकते हैं, जिससे आपको नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। इस दिवाली अगर आप कोई महंगा मोबाइल फोन ले रहे हैं, तो उसके लिए ‘मोबाइल इंश्योरेंस’ भी ले लें। ये इंश्योरेंस आपके मोबाइल के चोरी होने पर न सिर्फ आपका नुकसान कम करेगा। बल्क‍ि आपका स्मार्टफोन किसी वजह से टूट भी जाता है, तो भी आपको पूरी भरपाई की जाएगी।

क्या है मोबाइल इंश्योरेंस?

अन्य बीमा उत्पादों की तरह ही इस इंश्योरेंस में भी आपके मोबाइल फोन के लिए कुछ जोख‍िमों के बदले कवर हासिल होता है। यह इंश्योरेंस आपके फोन के चोरी हो जाने पर, खो जाने पर, डैमेज होने पर कवर मुहैया करता है।

कब खरीदें?

मोबाइल के लिए इंश्योरेंस आप बिलिंग के दिन ही या फिर पांच दिन की अवध‍ि के भीतर खरीद सकते हैं। इसके ल‍िए आपको प्रीम‍ियम कितना भरना होगा। यह इस पर निर्भर करेगा कि आपके फोन की कीमत क्या है। जितनी ज्यादा कीमत होगी, प्रीम‍ियम भी उतना ही ज्यादा होगा। यह बीमा कवर आपको आम तौर पर एक साल के लिए मिलता है। हालांकि अब कई ऐसी कंपनियां हैं, जो एक साल से ज्यादा समय की खातिर भी बीमा प्रदान करती हैं। मोबाइल बीमा जब आप लेते हैं, तो ये निम्न चीजें कवर करता है।
– फोन टूटने पर
– खो जाने पर
– चोरी होने पर
– दंगों में खो जाने पर
– गलत इंस्टॉलेशन की वजह से हुए नुकसान समेत अन्य शामिल होते हैं।

कॉलिंग भी होती है कवर:

कई कंपनियां ऐसा इंश्योरेंस भी मुहैया कराती हैं, जहां अगर चोरी होने के बाद आपके फोन से कॉल किए गए हैं, तो उसका जो भी बिल होगा। वह भी कवर होगा।

लेक‍िन रखें ये ध्यान:

ज्यादातर कंपनियां आपको मोबाइल पर 6 महीने या एक साल की वारंटी देती हैं। ऐसे में मोबाइल इंश्योरेंस लेते वक्त ध्यान रखें कि आप उन चीजों के लिए ही इसे लें, जो वारंटी में शामिल नहीं है। तब ही इंश्योरेंस लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इंश्योरेंस लेने से पहले इससे जुड़े हर नियम व शर्त को अच्छे से जान लें और समझ लें। ताकि बीमा लेने के बाद आपके सामने किसी भी तरह की दिक्कत पेश न आए।

Related Articles

Back to top button